एक महीने में कैमरे से कटे 70 हजार लोगों के चालान, 5 हजार ने ही भरे, अब जुर्माना भरने पुलिस लगाएगी फोन

  • Share on :

इंदौर। इंदौर के सभी चौराहों पर आईटीएमएस सिस्टम के तहत कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर के 13 चौराहों पर इन कैमरों से चालान कटने लगे हैं। एक महीने के अंदर ही इन कैमरों से 70 हजार लोगों के चालान कटे हैं। हालांकि इनमें से सिर्फ पांच हजार ने ही चालान के पैसे भरे हैं बाकियों को जुर्माना राशि भरने के लिए अब पुलिस फोन लगाएगी। 
इंदौर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा कैमरों से रोज दो हजार से अधिक चालान जनरेट किए जा रहे हैं। इनमें से रोज 200 से 300 लोग ही चालान भर रहे हैं। जून में लगभग 70 हजार चालान कटे हैं और पांच हजार के लगभग लोगों न चालान भरे हैं। 
कैमरे से चालान कटने के बाद एक से दो दिन में मैसेज आता है। पहला मैसेज आने के बाद आप ट्रैफिक थाने जाकर चालान भर सकते हैं। अगर आप चालान भरने नहीं गए तो दूसरा मैसेज आपको 15 दिन के बाद आएगा। फिर आपको 15 दिन का और समय मिलेगा जिसमें आप चालान भर सकते हैं। इसके बाद भी यदि आप चालान नहीं भरते हैं तो यह चालान कोर्ट चला जाएगा। अब इसकी राशि भी बढ़ जाएगी। अब आपको 300 या 500 रुपए के चालान के एक हजार रुपए से अधिक भरना पड़ेंगे। 
एडिशनल डीसीपी सुशील कुमार ने बताया कि इसके बाद भी चालान भरने के विकल्प हैं। एमपी आनलाइन से चालान भर सकते हैं और नेशनल लोक अदालत में चालान भर सकते हैं। सुशील कुमार ने बताया कि बहुत सारे लोग चालान नहीं भरते हैं लेकिन अब हम उन्हें फोन करके बुलाएंगे और चालान भरवाया जाएगा। यदि वे चालान नहीं भरेंगे तो उन्हें बाद में भी और अधिक पैनल्टी के साथ चालान भरना पड़ेगा। 
चालान कटने के बाद मैसेज के साथ चालान भरने की लिंक भी आती है। इस लिंक पर क्लिक करके पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि Online पेमेंट करने में लोगों को दिक्कत आ रही है। कई बार पेमेंट कट जाने के बाद भी चालान निरस्त नहीं हो रहा है। इसलिए ट्रैफिक थाने पर जाकर चालान भरना ही उचित है। 
साभार अमर उजाला

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper