ईरान कभी भी कर सकता है इजरायल पर हमला

  • Share on :

तेहरान।। इस महीने की शुरुआत में दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल ने हमला कर दिया था। इस हमले में दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद ईरान गुस्से में है। उसने जवाबी हमले की धमकी दी है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में भी इस बात का दावा किया गया है कि अगले दो दिन में ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है। रिपोर्ट में अमेरिका के खुफिया विभाग के हवाले से ये जानकारी दी गई है। भारत, फ्रांस और रूस सहित देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। 
इस रिपोर्ट की माने तो हमले अगले 24 से 48 घंटे के भीतर हो सकते हैं। ईरान से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हमले की योजना पर चर्चा की जा रही है, हालांकि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए इजरायली हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के हवाले ये कहा गया कि इजरायल की सीमाओं के भीतर ये हमला हो सकता है।
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई के पास इजरायल हमले से जुड़ी योजना पहुंच चुकी है। हालांकि इस पर उन्होंने कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है। बताया जा रहा है कि उन्हें चिंता है कि हमलों का उल्टा असर हो सकता है। इससे ईरान के रणनीतिक बुनियादी ढ़ांचों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जा सकती है। वह हमला किए जाने की स्थिति में राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहे हैं।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper