इजरायल ने ईरान के अंदर घुसकर किया हमला, उड़ानें ठप और पूरे देश में अलर्ट

  • Share on :

तेहरान तेल अवीव। जिसका डर था वही बात हो गई। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे कई देशों की चेतावनी के बाद भी इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू नहीं माने और शुक्रवार की सुबह ईरान पर हमला बोल दिया। ईरान के बीचोंबीच धमाके की आवाजें आई हैं और खबर है कि कई मिसाइलें इजरायल ने दागी हैं। एक हमला तो ईरान के एयरपोर्ट को निशाना बनाकर भी किया गया है। फिलहाल यह जानकारी नहीं मिली है कि इससे ईरान को नुकसान पहुंचा है या नहीं, लेकिन इस हमले से इजरायल ने अपने तेवर जरूर दिखा दिए हैं। फिलहाल ईरान ने तेहरान, शिराज और इसफाहान जैसे शहरों से उड़ानों को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है।
ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इजरायली हमलों से किसी अनहोनी को बचाया जा सके। ईरान ने मिसाइल हमलों से बचाव के लिए देश के तमाम शहरों में एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय कर दिया है। ईरान के सरकारी मीडिया फारस न्यूज ने भी बताया है कि देश के मध्य शहर इसफाहान में धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं। दरअसल ईरान ने इजरायल पर बीते सप्ताह जोरदार हमला करते हुए 300 के करीब मिसाइलें और ड्रोन दागे थे। इनमें से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन को इजरायल ने आसमान में ही रोक लिया था, फिर भी कुछ मिसाइलों से मामूली नुकसान भी हुआ था।
भले ही इजरायल को इस हमले से जान-माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन वैश्विक स्तर पर उसकी प्रतिष्ठा जरूर धूमिल हुई थी। इसके बाद से ही इजरायली सरकार बदला लेने की बातें कर रही थी। दोनों देशों के बीच जंग की शुरुआत 1 अप्रैल को हुई थी। तब इजरायल ने सीरिया में स्थित ईरान के एक कौंसुलेट पर अटैक कर दिया था। इसमें ईरान के एक टॉप जनरल समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद ही ईरान ने हमला बोला था। इन दोनों देशों के बीच शुरू हुए संघर्ष से पूरे पश्चिम एशिया में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper