इजरायल ने बनाया नया एयर डिफेंस सिस्टम, आसमान से आने वाला कोई खतरा उसे छू न सके

  • Share on :

नई दिल्ली. Israel ने हाल ही में घोषणा की है कि उन्होंने नए एयर डिफेंस सिस्टम का सफल ट्रायल कर लिया है. इसमें सतह से हवा में मार करने वाली Spyder मिसाइल सिस्टम भी शामिल हैं. यह नया एयर डिफेस सिस्टम राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम ने बनाया है. नया एयर डिफेस सिस्टम एक बार में ड्रोन, अटैक हेलिकॉप्टर, एयरक्राफ्ट, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल यहां तक कि प्रेसिशन गाइडेड हथियारों को भी गिरा सकता है. 
इजरायली सेना ने दावा किया है कि ऐसा एयर डिफेंस सिस्टम न अब तक बना है. न ही किसी ने बनाया है. लेकिन एक वीडियो जरूर जारी किया है. जिसमें इस नए हथियार का ट्रायल होते दिखाया जा रहा है. इसमें दिखाया गया है कि एक लाल रंग का प्लेन है, जिसे ट्रैक करके मिसाइल उसपर हमला कर देता है. 
यह नया एयर डिफेंस सिस्टम आठ पहियों वाले ट्रक पर आसानी से लोड हो जाता है. जिसमें मिसाइल लॉन्चर, राडार, कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम होता है. इसके अलावा सर्विलांस और टारगेट एक्वीजिशन की तकनीक भी लगी होती है. इजरायली सेना ने यह ट्रायल किसी अनजान जगह पर किया है. जिसके बारे में उन्होंने खुलासा नहीं किया है. 
स्पाइडर मिसाइल सिस्टम अन्य एयर डिफेंस सिस्टम की तुलना में हल्का, घातक और सटीक है. स्पाइडर के दो वैरिएंट्स हैं. एक स्पाइडर-एसआर (SR) यानी स्पाइडर शॉर्ट रेंज. दूसरा स्पाइडर-एमआर यानी मीडियम रेंज (MR). ये दोनों हर मौसम में काम करते हैं. स्पाइडर में दो वजन की मिसाइलें होती हैं. 
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper