बजट से पहले मोदी सरकार का तोहफा, मोबाइल पार्ट्स का आयात शुल्क घटाया

  • Share on :

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार कल यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश करेगी. लेकिन बजट पेश होने से पहले ही सरकार ने एक तोहफा दिया है, जो आम आदमी के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके तहत मोबाइल फोन इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. सरकार ने मोबाइल पार्ट्स के आयात शुल्क (Import Duty) को घटा दिया है. इस फैसले से मोबाइल फोन की कीमतों में कमी आ सकती है यानी ये सस्ते हो सकते हैं. 
बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार (Modi Govt) ने बुधवार को बजट से ऐन पहले मोबाइल पार्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी (Mobile Parts Import Duty Cut) में कटौती का ऐलान किया है. इसे 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. ना केवल मोबाइल फोन इंडस्ट्री, बल्कि देश के आम लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है, क्योंकि इंपोर्ट ड्यूटी कम होने के चलते मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग की कॉस्ट भी कम हो जाएगी और कंपनियों फोन की कीमतों में भी कटौती कर सकती हैं. 
गौरतलब है कि मोबाइल फोन सेक्टर से जुड़ी हुई कंपनियां भारत में स्मार्टफोन बनाने की लागत को कम करने और चीन व वियतनाम जैसे क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धियों के साथ समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए लगभग 10 साल से आयात शुल्क में कटौती पर जोर दे रही थीं और संसद में बजट पेश होने से ठीक एक दिन पहले सरकार ने इसे हरी झंडी दिखा दी है. 
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper