नए साल का जश्न के लिए हिल स्टेशनों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरू, औली में होटल फुल

  • Share on :

नई दिल्ली. नए साल का जश्न मनाने के लिए हिल स्टेशनों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल के पहाड़ों में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है. शिमला पुलिस ने बुधवार को कहा कि पिछले 10 दिनों में 1.60 लाख से अधिक वाहन शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पर शोघी बैरियर को पार कर गए, जिनमें से लगभग 55,000-60,000 पर्यटक वाहनों ने शिमला जिले में एंट्री ली है. 
चंडीगढ़ और दिल्ली से शिमला जिले में प्रवेश करने वाले वाहन शोघी बैरियर से होकर गुजरते हैं. पुलिस अधीक्षक (शिमला) संजीव कुमार गांधी ने बताया कि पुलिस ने सर्दियों के दौरान शिमला आने वाली पर्यटकों की बड़ी तादाद को ध्यान में रखते हुए राज्य की राजधानी में यातायात को नियंत्रित करने की योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में 55,000-60,000 पर्यटक वाहनों ने शिमला जिले में प्रवेश किया है.
संजीव कुमार गांधी ने कहा, 'हमारा उद्देश्य सुचारू यातायात सुनिश्चित करना, कानून-व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखना है. बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, मास्टर सीसीटीवी नियंत्रण चालू कर दिया गया है और यातायात की भीड़ पर नजर रखने के लिए ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है.'शहर में यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 300 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.
गांधी ने कहा कि राजधानी में सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए पर एंट्री प्वाइंट्स पर वाहनों को 20-30 मिनट के लिए रोका जा रहा है और कहा कि यहां आने वाले वाहनों में 100 प्रतिशत पर्यटक वाहन शामिल हैं.
वहीं उत्तराखंड के हिल स्टेशनों में भी भीड़ जमा होने लगी है, नैनीताल, कौसानी, लैंसडाउन, मसूरी, धनोल्टी और औली से पर्यटक स्थलों पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं. 31 दिसंबर और एक जनवरी के लिए औली के सभी होटलों की बुकिंग लगभग फुल हो चुकी हैं. नैनीताल में भी 70 फीसदी से अधिक होटलों की बुकिंग पूरी हो चुकी हैं. लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन लगातार इंतजाम करने पर जुटा है.  
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper