दिल्ली में पलूशन वाली टेंशन के राहत की खबर, AQI में सुधार

  • Share on :

नई दिल्ली। लगातार पांच दिनों तक दिल्ली की हवा 'गंभीर' कैटिगरी में रहने के बाद थोड़ी राहत की खबर है। मंगलवार सुबह हवा वापस 'बहुत खराब' कैटिगरी में लौटी। दिल्ली का 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सुबह 7 बजे 395 दर्ज किया गया। सोमवार शाम 4 बजे तक यह 421 था। हवा को कुछ रफ्तार मिलने और ग्रैप के स्टेज 4 के तहत लगाई गई पाबंदियों की वजह से वायु की गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया है।
दिल्ली में आज दोपहर भी हवा की गति 8-10 किलोमीटर/प्रति घंटा हो सकती है। इससे प्रदूषण में और कमी के आसार हैं। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'हवा की दिशा जो उत्तर से पश्चिम थी। सोमवार को इसमें बदलाव हुआ और अब दक्षिणपूर्वी है। 7-10 नवंबर के बीच पश्चिमी विक्षोप का असर उत्तरी-पश्चिमी भारत पर दिखने वाला है।' आईएमडी में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'इसका ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर पर होगा, लेकिन दिल्ली पर भी प्रभाव होगा। मंगलवार दोपहर से हवा की गति कुछ तेज हो सकती है।'
उन्होंने कहा, 'हवा की गति मंगलवार को दोपहर से और बढ़ेगी। 8 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 11 नवंबर तक स्पीड 15 किलोमीटर/प्रति घंटे तक हो सकती है।' रियल टाइम आईएमडी डेटा दिखाता है कि पिछले दिन के मुकाबले दिल्ली में विजिबिलटी में भी सुधार हुआ है। आज सुबह सात बजे दृश्यता 1,100 मीटर थी जोकि सोमवार को इसी समय 400 मीटर  दर्ज की गई थी। 
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper