वंदे भारत ट्रेनों की रफ्तार और ज्यादा बढ़ाने की तैयारी में  रेलवे

  • Share on :

नई दिल्ली। ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेनों की रफ्तार और ज्यादा बढ़ाने की तैयारी में है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्रेनों को 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ऑपरेट करने का प्लान है। इसके लिए संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बाड़ लगाई जाएगी। साथ ही, 130 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति पाने के लिए पूरे ट्रैक पर सुरक्षा बाड़ लगेगी।
मालूम हो कि वंदे भारत ट्रेनें अपनी सेमी-स्पीड क्षमता के लिए जानी जाती हैं, जो 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम हैं। सिग्नलिंग, ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर और बाड़ लगाने में दिक्कतों के कारण भारतीय रेलवे इन्हें पूरी गति से नहीं चला पा रही है। वंदे भारत ट्रेनों के लिए रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने सवाल पूछा। इसके जवाब में अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेलवे की ओर से सुरक्षा को लेकर प्राथमिकता का जिक्र किया। 
रेल मंत्री ने बताया कि पटरियों के निरीक्षण, रखरखाव और मरम्मत के लिए व्यापक प्रणाली की रूपरेखा तैयार है। इसके तहत मॉडर्न ट्रैक स्ट्रक्चर का इस्तेमाल, पटरियों की रेगुलर पेट्रोलिंग, खामियों की पहचान करने के लिए अल्ट्रासोनिक टेस्ट और मशीनीकृत ट्रैक रखरखाव सहित दूसरे उपाय शामिल हैं। वैष्णव ने बताया कि 110 किमी प्रति घंटे से 130 किमी प्रति घंटे की गति के लिए संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बाड़ लगाना जरूरी है। साथ ही 130 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार पाने के लिए पूरे ट्रैक पर इसकी जरूरत होगी।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper