कमलाराजा महिला एवं शिशु अस्पताल में चूहों का आतंक, मरीजों की रातभर जागकर करनी पड़ती है रखवाली

  • Share on :

ग्वालियर। ग्वालियर के गजराराजा मेडिकल कॉलेज द्वारा कमलाराजा महिला एवं शिशु अस्पताल न केवल ग्वालियर बल्कि पूरे ग्वलियर चंबल अंचल का सबसे पुराना और बड़ा हॉस्पिटल है। न केवल अंचल बल्कि राजस्थान और यूपी के पड़ोसी जिले और बुंदेलखंड तक से लोग इसमें इलाज कराने के लिए पहुंचते है।
लेकिन यह अस्पताल देखरेख के अभाव में अब परेशानियों का सबब बनता जा रहा है। इसकी बिल्डिंग तो जर्जर है ही, लेकिन अब एक नई समस्या से यहां पहुंचने वाले पेशेंट जूझ रहे हैं। यह समस्या है चूहों की अस्पताल परिसर में हजारों की संख्या में चूहे है जो सभी वार्डों, लेबर रूम, पोस्ट नेटल वार्ड और एनआईसीसीयू जैसे सवेंदनशील वार्डों में भी झुंड के साथ स्वछंद विचरण करते है। हद तो तब है जब अनेकों बार तो पेशेंट और उनके अटेंडरों को काट भी लेते हैं। 
चूहों के इतना आतंक है कि यहां भर्ती होने वाली प्रसूता और नवजात शिशुओं को चूंहो के प्रहार से बचाने के लिए अटेंडर बारी-बारी से रात में जागकर पहरा देते है, ताकि जच्चा और बच्चा को न काट सकें। जेएएच परिसर में मीडिया और कैमरा लेकर जाने पर पाबंदी है, लेकिन अब कमलाराजा चिकित्सालय के एक वार्ड में चूंहों के झुंड घूमने का एक वीडियो एक अटेंडर ने बायरल कर उसका खुलासा कर दिया है। इसमें चूहों के झुंड प्रसूता वार्ड में खुल्ला घूम रहे है और प्रसूता और बच्चों को बचाने में परिजन लगे है। इस खुलासे के बाद भी अस्पताल प्रबंधन के कानों पर जूं रेंगना तो मुश्किल वह मीडिया के सामने अपना पक्ष रखने तक को राजी नही है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper