पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली में तीन दिन बारिश का अलर्ट

  • Share on :

नई दिल्ली. फरवरी के दूसरे सप्ताह से ही देश भर के विभिन्न राज्यों में ठंड लगभग खत्म हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है, जिसके कारण आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो रही है. पहाड़ों पर बर्फ गिरने से उत्तर भारत में एक बार फिर ठंडी हवाएं चलने की संभावना है.
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में 19 फरवरी से 21 फरवरी के बीच गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. उसके बाद 22 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा और गर्मी बढ़ने लगेगी. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते देश की राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ 5.8 किमी ऊपर औसत स्तर पर लगभग 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 51 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है. वहीं, एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण मध्य पाकिस्तान पर स्थित है और औसत स्तर से 1.5 किमी ऊपर है.
मौसम विभाग की मानें तो 22 फरवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. वहीं 18 फरवरी को जम्मू संभाग में, 18 और 19 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में और 18 से 21 फरवरी के बीच उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं
वहीं, 19 से 21 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, 20 से 22 फरवरी के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा संभव है. 19 से 21 फरवरी के बीच उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा संभव है.इसके अलावा 19 से 20 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की गतिविधियों के साथ गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.
साभार आज तक 

 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper