ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर किराएदारों ने फेंकीं खंडित मूर्तियां, मुस्लिम पक्ष का नया पैंतरा

  • Share on :

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में हुए सर्वेक्षण की 839 पन्नों की वैज्ञानिक रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम ने सौंप दी है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विवादित मस्जिद परिसर के अंदर हिन्दू देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों के अलावा कई प्रतीक चिह्न मिले हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि वहां मस्जिद से पहले मंदिर की संरचना रही होगी।
इस रिपोर्ट पर मस्जिद के संरक्षक अंजुमन इंतेज़ामिया मसाजिद (AIM) ने आशंका जताते हुए कहा है कि ज्ञानवापी परिसर के भीतर मलबे के एक टीले से मिली मूर्तियों के टुकड़े वहां किराए पर अपनी दुकान चला रहे मूर्तिकारों द्वारा फेंके गए होंगे, जो इसे ध्वस्त करने से पहले एक इमारत में किराए की दुकानों से अपने मूर्ति का व्यापार करते थे। 
अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद के वकील अखलाक अहमद ने टीओआई से कहा कि विवादित स्थल पर मस्जिद से पहले मंदिर होने की हिन्दू पक्ष की दलील किसी नई खोज पर आधारित नहीं हैं। उन्होंने कहा, "इस बात की 'प्रबल संभावना' है कि पांच से छह मूर्तिकारों, जिन्हें एआईएम ने छत्ताद्वार में दुकानें किराए पर दी थीं, ने मस्जिद के दक्षिणी हिस्से में क्षतिग्रस्त मूर्तियों और कचरे को 1993 से पहले ही फेंक दिया होगा। 1993 में इसे लोहे की ग्रिल से ढक दिया गया था। इसलिए संभव है कि एएसआई टीम ने अपने सर्वेक्षण के दौरान मलबा हटाते समय उन्हीं मूर्तियों को बरामद किया हो।”
अहमद ने कहा, "हमने रिपोर्ट नहीं देखी है, लेकिन सर्वेक्षण के दौरान मलबे से मूर्तियों की बरामदगी के संबंध में वादी पक्ष के दावे में कुछ भी नया नहीं लगता है। हम रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद विशिष्ट टिप्पणी करेंगे। फिलहाल, दावे बिल्कुल वैसे ही हैं जैसे मई 2022 में कोर्ट कमिश्नर के सर्वे में बताए गए थे।"
मुस्लिम पक्ष के विवाद पर हिंदू वादी के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि इस तरह के तर्क का कोई आधार नहीं है। जैन ने कहा कि एएसआई रिपोर्ट यह स्पष्ट करती है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद 17वीं शताब्दी में औरंगजेब के शासनकाल के दौरान एक भव्य हिन्दू मंदिर के ध्वस्त होने के बाद अवशेषों पर बनाई गई थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में उस स्थान पर मंदिर के अस्तित्व के पर्याप्त सबूत हैं, जहां अब मस्जिद है। 
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper