खजराना गणेश मंदिर में तिल चतुर्थी मेले की शुरुआत

  • Share on :

भगवान को लगा सवा लाख लड्डुओं का भोग, एक लाख से अधिक भक्त करेंगे दर्शन
इंदौर। अति प्राचीन और अटूट आस्था का केंद्र श्री खजराना गणेश मंदिर में आज से तीन दिनी तिल चतुर्थी मेले की आज से शुरूआत हो गई। रविवार रात १२ बजे गणेशजी का स्वर्ण मुकुट सहित स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार किया गया। इसके बाद तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डुओं से भोग लगाया गया। इस दौरान सुबह से ही भगवान गणेश के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।
सोमवार सुबह १० बजे कलेक्टर एवं मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह, मंदिर प्रशासक हर्षिका सिंह, विधायक महेंद्र हार्डिया इस महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डुओं के प्रसाद वितरण भी किया जाएगा। मंदिर परिसर स्थित ४० मंदिरों की ध्वजा का पुजारी पं. मोहन भट्ट और पं. अशोक भट्ट के निर्देश में पूजन होगा। मेले के पहले रात ८.३० बजे से मोहित अग्रवाल का शास्त्रीय गायन भी होगा।
दो करोड़ के स्वर्ण आभूषणों से खजराना गणेश का श्रृंगार
गणेश मंदिर में तिल चतुर्थी के उपलक्ष्य में भगवान गणेश का दो करोड़ की लागत से स्वर्ण आभूषणों से श्रृंगार किया गया। श्रृंगार में स्वर्ण मुकुट, स्वर्ण चंद्रिका, स्वर्ण छत्र, स्वर्ण तिलक आदि आभूषणों से किया गया। खास बात ये है कि १७३५ में खजराना गणेश मंदिर की स्थापना भी तिल चतुर्थी के मौके पर ही हई थी। उस वक्त देवी अहिल्याबाई होलकर ने इस मंदिर की नींव रखी थी। खजराना गणेश मंदिर परिसर में लगने वाले तिल चतुर्थी मेले में हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।
रविवार रात १२ बजे लगा बप्पा का भोग
आठ भट्टियों पर ४० रसोइयों द्वारा खेमजी महाराज के निर्देशन में पिछले ५ दिनों से बनाए जा रहे सवा लाख लड्डुओं का रविवार रात १२ बजे बप्पा को भोग लगाया गया। मंदिर पुजारी अशोक भट्ट बताया कि मेले के शुभारंभ के बाद तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डुओं के प्रसाद वितरण किया जाएगा।

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper