उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और शरद पवार से कहा- मुख्यमंत्री पर कर ले फैसला, भले ही नहीं करे घोषणा

  • Share on :

मुंबई। महाराष्ट्र में इसी साल अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। महा विकास अघाड़ी में शामिल घटक दल एक-दूसरे पर दबाव बना रहे हैं। उद्धव बालासाहेब ठाकरे सेना गुट का नेतृत्व कर रहे उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार से कहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले सहयोगियों के बीच मुख्यमंत्री का चेहरा तय हो जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि आप चाहो तो सार्वजनिक रूप से उस नाम की घोषणा नहीं भी कर सकते हो।
उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी नेतृत्व को इस बारे में बता दिया है। ठाकरे दोनों दलों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे या तो मुख्यमंत्री पद के लिए किसी उम्मीदवार का चयन करें या फिर उनके नाम को स्वीकार कर लें। उद्धव लगातार उनके साथ बैठकों में इस मुद्दे को उठाते हैं और सार्वजनिक रूप से भी इसे दोहराते हैं।
उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ पिछली बैठक में कहा था, "मैं नहीं चाहता कि भाजपा के साथ हमारा अनुभव दोहराया जाए। हम 25-30 साल से साथ थे और हम इस बात पर सहमत थे कि सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी का मुख्यमंत्री बनेगा। इस तर्क से अगर आप ज्यादा सीटें जीतते हैं तो आप मुख्यमंत्री बन जाएंगे। इसलिए मैं आपको संख्या बल में नीचे गिरा दूंगा। ऐसे में गठबंधन का उद्देश्य क्या है?"
इससे पहले कांग्रेस के एक नेता ने कहा था कि महा विकास आघाडी (एमवीए) के घटक दलों के बीच आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का मुख्य मापदंड जीतने की क्षमता होगी और इस पर सौहार्दपूर्ण ढंग से जल्द से जल्द काम किया जाएगा। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने पीटीआई को बताया था कि एमवीए पहले से ही चुनाव एवं प्रचार मोड में है और यह 16 अगस्त को अपने पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक भी कर चुका है।
उन्होंने कहा, ‘‘जीत की संभावना सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का आधार होगी और इस पर जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण तरीके से काम किया जाएगा।’’ खान ने एमवीए की जीत का भरोसा जताते हुए कहा, ‘‘लोकसभा चुनाव के नतीजे विधानसभा चुनावों में निश्चित रूप से दोहराए जाएंगे।’’ उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ ‘महायुति’ (जिसमें शिवसेना, भाजपा और राकांपा शामिल हैं) के झूठे वादे और फर्जी बातें सबसे सामने आ गई हैं।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper