रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन की सरकार ने टेलीग्राम पर लगाया बैन

  • Share on :

रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन की सरकार ने टेलीग्राम पर बैन लगा दिया है। यूक्रेन का कहना है कि सरकारी और सेना के अधिकारियों का टेलीग्राम इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि रूस इसका इस्तेमाल जासूसी क लिए कर सकता है। शुक्रवार को यूक्रेन के नेशनल सिक्योरिटी ऐंड डिफेंस काउंसिल ने इसका ऐलान किया है। इससे पहले यूक्रेन की जीयूआर मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी ने बताया था कि किस तरह रूस इस प्लेटफॉर्म में सेंध लगाने में सक्षम है।
यूक्रेन का कहना है कि टेलीग्राम पर बैन राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। बता दें कि यूक्रेन और रूस दोनों ही देशों में टेलीग्राम का धड़ल्ले से इस्तेमाल होता है। दोनों देशों में युद्ध छिड़ने के बाद टेलीग्राम पर ही कई जानकारियां साझा की जाती थीं। जेलेंस्की ने कहा कि जिन अधिकारियों को अपनी ड्यूटी के लिए टेलिग्राम का इस्तेमाल करना है उनपर प्रतिबंध लागू नहीं होंगे।
बता दें कि रूस में जन्मे पावेल दुरोव ही टेलीग्राम के संस्थापक हैं। 2014 में वह रूस छोड़कर दुबई चले गए ते। बीते महीने अवैध सामग्री पब्लिश करने के आरोप में टेलीग्राम के दुरोव को फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया है। यूक्रेन की काउंसिल का कहना है कि रूस टेलीग्राम के संदेशों को पकड़ सकता है। यहां तक कि डिलीट किए गए मेसेज भी वह पढ़ सकता है। जेलेंस्की ने कहा, मैंने हमेशा ही अभिव्यक्तिक की आजादी का समर्थन किया है लेकिन टेलीग्राम का इस्तेमाल इससे जुड़ा नहीं है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper