अमेरिकी अदालत ने दिया गूगल कंपनी को अपना एंड्रॉयड प्रतिद्वंदी एप स्टोर के लिए खोलने का आदेश

  • Share on :

वॉशिंगटन। अमेरिका की अदालत से दिग्गज तकनीकी कंपनी गूगल को बड़ा झटका लगा है। दरअसल अदालत ने गूगल को अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम प्रतिद्वंदी एप स्टोर के लिए खोलने का आदेश जारी किया है। फोर्टनाइट बनाने वाले एपिक गेम्स ने गूगल के खिलाफ अदालत में विश्वास विरोधी मामला दायर कराया था। जिस पर कैलिफोर्निया की ज्यूरी ने माना कि गूगल अपने एंड्रॉयड प्ले स्टोर के जरिए एकाधिकार स्थापित करने की कोशिश कर रही है। 
ज्यूरी ने माना कि गूगल द्वारा विभिन्न रणनीतिक तरीकों से एंड्रॉयड फोन्स पर इसके एप स्टोर का  एकाधिकार स्थापित किया जा रहा है। अदालत के इस फैसले के खिलाफ गूगल ने अपील की है। गौरतलब है कि इससे पहले अगस्त में ही एक अन्य मामले में भी गूगल को झटका लगा था, जब एक अन्य जज ने भी ये माना था कि गूगल एकाधिकार स्थापित कर रही है। गूगल को वर्जीनिया में भी ऑनलाइन विज्ञापन मामले में एक विश्वास विरोधी मामले का सामना करना पड़ रहा है। 
एपिक गेम्स वाले मामले में अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि गूगल को अगले तीन वर्षों तक उन गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जो प्रतिस्पर्धा विरोधी हों। इन प्रतिबंधों के तहत गूगल को अपने राजस्व को भी प्रतिद्वंदी के साथ साझा करना होगा। जज ने तीन सदस्यों की सदस्यता वाली एक समिति बनाने का भी आदेश दिया है, जो आदेश को लागू होने पर अपनी नजर रखेगी।  
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper