वायनाड लैंडस्लाइड : अब तक 308 मौतें, 4 दिन बाद मलबे से जिंदा निकाले गए 4 लोग

  • Share on :

वायनाड। केरल के वायनाड में 30 जुलाई की सुबह लैंडस्लाइड हुई. हादसे को 4 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब भी मलबे से लोगों के जिंदा निकलने का क्रम जारी है. वायनाड में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही भारतीय सेना को आज मलबे से 4 लोग जिंदा मिले हैं. इनमें दो महिलाएं और दो पुरुष हैं. लैंडस्लाइड के बाद मलबे में दबे इन लोगों को वायनाड के पदावेट्टी कुन्नू इलाके से बचाया गया है.
चारों को बचाने के लिए बेहद सावधानी के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. इस काम को सटीकता के साथ करने के लिए रेस्क्यू के दौरान एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) को लैंड कराया गया. हालांकि, रेस्क्यू में बचाई गई दो महिलाओं में से एक महिला के पैर में चोट लगी है, जिसके इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
हादसे में अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, रेस्क्यू में जुटे बचावकर्मियों को अब तक 195 शव ही मिले हैं. बाकी, लोगों की मौत की पुष्टि उनके बॉडी पार्ट्स से की गई है. यानी 105 लोगों के शव का कोई ना कोई हिस्सा बरामद हुआ है, जिससे उनकी मौत कंफर्म हुई है.
बता दें कि सेना, नेवी और एयरफोर्स के साथ बचावकर्मियों की 40 टीमें लोगों के रेस्क्यू में जुटे हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन को प्रभावी बनाने के लिए सर्च क्षेत्र को 6 अलग-अलग भागों में बांटने की बात चल रही है. इनमें से पहला क्षेत्र अट्टामाला और आरणमाला से बना है. दूसरा क्षेत्र मुंडकई, तीसरा क्षेत्र पुंजरीमट्टम, चौथा क्षेत्र वेल्लरमाला विलेज रोड, पांचवां क्षेत्र जीवीएचएसएस वेल्लरमाला और छठा इलाका नदी का बहाव क्षेत्र है.
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper