इंदौर में बेंगलूरु की तर्ज पर बने येलो बॉक्स, जाम से निजात दिलाने पुलिस ने शुरू किया जागरूकता अभियान

  • Share on :

इंदौर। इंदौर में बेंगलूरु की तर्ज पर शहर के व्यस्ततम चौराहों पर यलो जंक्शन बॉक्स मार्किंग डलने लगी है। यह मार्किंग आने वाले दिनों में किस तरह लोगों को जाम से निजात दिलाएगी, इसे लेकर पुलिस ने जागरुकता अभियान शुरू कर दिया है। लेंटर्न चौराहे पर इसे लागू किया गया है। जिन चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव अधिक होता है, जल्द ही वहां भी यलो जंक्शन बॉक्स मार्किंग नजर आने लगेंगे।
यह व्यवस्था ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए होती है। जिन चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव अधिक होता है, वहां सिग्नल पाइंट की स्टॉप लाइन के बाहर इस बॉक्स को बनाया जाता है। पूरे चौराहे पर बॉक्स बने होते हैं। बॉक्स इसलिए बनाए जाते हैं, ताकि कोई वाहन बीच चौराहे पर फंस गया है या रूका हुआ है तो पीछे वाले वाहन को मार्किंग देख अपने वाहन को सिग्नल पाइंट की स्टॉप लाइन के पहले रोक देना चाहिए।
ऐसा करने से विपरीत दिशा के सिग्नल खुलते ही वाहनों को चौराहा क्रॉस करने में आसानी होती है। इससे जाम की स्थिति निर्मित नहीं होगी। यलो जंक्शन बॉक्स मार्किंग में वाहन को तभी प्रवेश कराना है, जब एग्जिट यानी चौराहे के दूसरी ओर का पाइंट क्लीयर हो और वहां आसानी से वाहन ले जाया जा सके। इस बीच बिना वाहन रोके चालक को चौराहा क्रॉस करना होता है।
इंदौर के लैंटर्न चौराहे पर येलो बॉक्स बनाए गए हैं, जल्दी ही इसे अन्य चौराहे पर भी बनाया जाएगा, बेंगलुरु के तर्ज पर इस तकनीक का कितना फायदा होता है यह आने वाले देखने दिनों में देखने को मिलेगा।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper