11 दिन बाद वड़ोदरा से इंदौर में मेट्रो कोच की तीसरी खेंप आई

  • Share on :

इंदौर। इंदौर में मेट्रो कोच की तीसरी खेंप आई है। 11 दिन में छह कोच इंदौर आ चुके है। साढ़े तीन माह में अब तक तीन मर्तबा कोच आ चुके है। एक ट्रेन का ट्रायल रन भी हो चुका है।
इंदौर में मेट्रो के ट्रायल रन के लिए बड़े ट्रालों पर सवार होकर मेट्रो के तीन कोच मंगलवार सुबह आए है। उन्हें क्रेन की मदद से ट्रालों से उतारकर पटरी पर रखा गया। अब दो दिन तक उन्हें जोड़ने का काम किया जाएगा। इसके बाद उन कोचों का ट्रायल होगा। 29 दिसंबर को भी तीन कोच इंदौर आए थे।
इंदौर में कुल 27 मेट्रो ट्रेन संचालन के लिए आना है। एक ट्रेन तीन कोच की है। इस हिसाब से अब तक तीन मेट्रो ट्रेन आ चुकी है। एक ट्रेन में यात्रियों की क्षमता 400 से ज्यादा है। इंदौर मेट्रो के लिए मेट्रो ट्रेन का निर्माण वड़ोदरा के सांवली में किया जा रहा है। अब आने वाले दिनों में धीरे-धीरे 24 और कोच आएंगे।
गांधी नगर डिपो में इन कोचों को रखने की व्यवस्था की गई है। डिपो में मेट्रो संचालन के लिए एक कमांड सेंटर भी बन रहा है। जहां से मेट्रो के संचालन पर नजर रखी जाएगी।
मंगलवार को इंदौर आए मेट्रो के तीन कोच वड़ोदरा से दस दिन पहले बड़े ट्रालों में सवार होकर इंदौर के लिए भेजे गए। हर दिन में 40 से 60 किलोमीटर का सफर तय कर ट्रालों ने कोच को इंदौर पहुंचाया है।
सोमवार रात ट्रालों ने इंदौर की सीमा में प्रवेश कर लिया था। मंगलवार सुबह कोच गांधी नगर मेट्रो डिपो पर पहुंचे और उन्हें भारी भरकम क्रेनों की मदद से पटरी पर उतारा गया।
इस साल होगा 17 किलोमीटर का ट्रायल रन
इस साल सितंबर माह में मेट्रो के 17 किलोमीटर हिस्से का ट्रायल रन होना है। विधानसभा चुनाव के पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांधी नगर डिपो से मेट्रो के पहले स्टेशन तक पांच किलोमीटर का ट्रायल रन लिया था। अब अगला ट्रायल रन गांधी नगर डिपों से रेडिसन चौराहा तक 17 किलोमीटर तक किया जाएगा।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper