सैटेलाइट इमेज से बड़ा दावा, भूटान के साथ विवादित इलाके में चीन ने बनाए घर

  • Share on :

नई दिल्ली. चीन और भूटान के बीच चल रही सीमा वार्ता के बाद भी चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है. अब चीन भूटान के साथ लगने वाली विवादित जमीन पर गांवों का निर्माण कर रहा है. हांगकांग के मीडिया हाउस साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक चीन और भूटान को अलग करने वाले पहाड़ी इलाके में चीन ने 3 गांव बना दिए हैं. जिनका आकार पहले की तुलना में अब दोगुना हो गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने हिमालय के एक दूरदराज गांव में यह कब्जा बढ़ाया है. यह इलाका लंबे समय से चीन और भूटान के बीच विवादित है. चीन यहां 18  और अपने लोग शिफ्ट करने जा रहा है. सभी घरों पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ताजा फ्रेम किया हुआ चित्र लगा है.
जिनपिंग के चित्र के पीछे एक चमकदार लाल बैनर में चीनी और तिब्बती लिपि में चीनी राष्ट्रपति के स्वागत की बात कही गई है. तिब्बत फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स ने अपने बयान में कहा है कि वह लोगों का पहला जत्था था. इसमें तिब्बत के शिगात्से क्षेत्र के 38 परिवार शामिल थे.
चीन ने जिस गांव में नए घर बनाए हैं. वह उन तीन गांवों में ही शामिल है, जिन्हें भूटान के किनारे बनाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थानीय सरकारों ने पिछले साल सीमावर्ती गांवों का तेजी से विस्तार किया है. 2023 के मुकाबले तमालुंग का आकार दोगुना हो गया.
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper