मध्यप्रदेश में घना कोहरा, हल्की बारिश का दौर भी शुरू, दो से तीन दिन बना रहेगा ऐसा मौसम

  • Share on :

भोपाल। मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाने के साथ साथ अब हल्की बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। राजधानी भोपाल समेत रायसेन, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, सीहोर, शाजापुर और रीवा जिले में बादलों की आवाजाही के साथ कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। वहीं उत्तरी मध्यप्रदेश ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़ और शिवपुरी जिले में कहीं कहीं घना तो कहीं अति घना कोहरा छाया रहा जिसके चलते न्यूनतम दृश्यता 50 मीटर के आस पास रही। प्रदेश के कई इलाकों में दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई जबकि रात में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहे।
मौसम विभाग के वैज्ञानिक एस एन साहू के अनुसार एक ट्रफ लाइन जो सेंट्रल उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश तक है। जिसके चलते पूर्व और पश्चिम मध्यप्रदेश के भागों में बारिश देखने को मिल रही है। ऐसा मौसम आगे दो से तीन दिनों तक बना रहने की संभावना है। इसके साथ ही एक सिस्टम अरेबियन सागर पर है जिसके आगे बढ़ने की संभावना है। इसके कारण भी एमपी में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है।
गुना दतिया ग्वालियर टीकमगढ़ नौगांव और शिवपुरी में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। यहां पारा लुढ़कर 15 डिग्री सेंटीग्रेट के आसपास पहुंच गया। प्रदेश में दतिया में दिन सबसे ठंडा रहा। यहां सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। यहां दिन का अधिकतम तापमान 13.7 डिग्री सेंटीग्रेट रहा। इसके साथ ही ग्वालियर में 14.4, शिवपुरी में 14, गुना में 16.8, टीकमगढ़ में 16, नौगांव में 16.4 और खजुराहो में 16.6 डिग्री सेंटीग्रेट अधिकतम तापमान रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। ये सामान्य से 4 से पांच डिग्री तक अधिक रहे।
साभार अमर उजाला

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper