उमरिया जिले में हुई बारिश, फसलों को नुकसान से किसान परेशान

  • Share on :

उमरिया/टीकमगढ़। उमरिया जिले में शनिवार सुबह अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। बीती रात से ही बादलों ने आसमान पर डेरा जमाए रखा है। सुबह से ही पूरी सड़के भीगी हुईं दिखाई दीं। इस बदलाव के साथ मौसम में ठंडक घुल गई है।
ये मौसम सिर्फ उमरिया जिले का ही नहीं है आसपास जिलों में भी इसका असर साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। सभी जगह बादल आसमान में छाए हुए हैं। मौसम में एक बार फिर से ठंडक महसूस की जा रही है। कभी गर्मी कभी सर्दी रहने से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। हालांकि अब धूप न खिलाने की वजह से और आसमान में बादलों के डेरा जमने की वजह से किसानों के मन में चिंताएं साफ तौर पर झलकने लगी हैं। 
टीकमगढ़ जिले में भी बीती रात से मौसम ने परिवर्तन बना हुआ हौ। शाम 7 बजे के बाद अचानक तेज हवाएं चलने लगीं और बारिश शुरू हो गई। शुक्रवार की देर रात तक तेज आंधी और पानी से खेतों में गेहूं सरसों और चना की फसलें बिछ गईं। बड़ागांव के रहने वाले किसान रामकुमार ने बताया कि बीती रात अचानक मौसम बिगड़ने और तेज हवा चलने के कारण फैसले खेतों में बिछ गई हैं। पिछले एक सप्ताह से मौसम में बार-बार बदलाव हो रहा है। सोमवार से लेकर बुधवार तक मौसम खराब रहा। 
मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके चलते मौसम में बदलाव हुआ है। शनिवार को भी इसी तरह का मौसम रहेगा। 
बीती रात चली तेज हवाओं के कारण कई पेड़ गिर गए। खंभों से बिजली के तार निकल गए। पुलिस लाइन के पीछे रातभर से बिजली सप्लाई ठप है। स्थानीय उमाशंकर ने बताया कि रात 8 बजे पूरे मोहल्ले की बिजली चली गई थी। रात भर अंधेरा रहा। आज सुबह तक बिजली नहीं आई है। और लोग रात भर परेशान होते रहे।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper