दमोह जिले के ग्राम मुहली में बिना मां बने दो महीने से 13 लीटर दूध दे रही गाय

  • Share on :

दमोह। नस्ल सुधार के जरिए गाय के दूध की मात्रा बढ़ाने के बारे में सभी ने सुना है। लेकिन, ऐसा शायद ही किसी ने सुना हो कि एक गाय बिना मां बने दूध दे सकती है। कुछ इसी तरह का वाक्या दमोह जिले के बटियागढ़ ब्लॉक के ग्राम मुहली में सामने आया है। गांव में रहने वाले किसान देवेंद्र लोधी की गाय बिना मां बने 13 लीटर दूध हर रोज दे रही है। इस कौतुहल के चलते पूरे गांव के लोग गाय को देखने पहुंच रहे हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।  
किसान देवेंद्र लोधी ने बताया कि उन्होंने दो साल पहले पाटन के पास एक गांव से जर्सी गाय खरीदी थी। लेकिन, वह मां नहीं बन रही थी। पशु चिकित्सक डॉ. पन्नालाल पटेल को दिखाया तो उन्होंने गाय की जांच कर बताया कि बच्चेदानी में गांठ है। इलाज करना पड़ेगा। डॉक्टर ने जो दवा बताई वो गांव को खिलाना शुरू कर दी। एक सप्ताह तक दवा खिलाने के बाद गाय के स्तन में दूध भर आया। उसने दोहन किया तो एक टाइम में 7 लीटर दूध निकलने लगा। दोनों टाइम में 13 लीटर के करीब दूध निकल रहा है।
मामला सामने आने के बाद बटियागढ़ में पदस्थ वरिष्ठ वेटरनरी डॉ. एसके सोनी गाय को देखने पहुंचे। जांच के बाद उन्होंने बताया कि गाय के पेट में गांठ थी, जिससे वह मां नहीं बन पा रही थी। इलाज से पेट की गांठ ठीक हो गई, लेकिन गाय को आभास हुआ कि वह मां बन गई है। हार्मोन चेंज की वजह से वह दूध देने लगी है। उन्होंने बताया कि स्तनधारी प्राणियों के बच्चे का पालन पोषण करने के लिए नैसर्गिक रूप से ही दूध निर्मित होता है। लेकिन, ऐसी स्थिति तब बनती है, जब गाय मां बनती है। इलाज की वजह से हामर्मोनल बदलाव हुआ और उसके स्तन में दूध बनने लगा। लेकिन, ऐसी घटनाएं न के बराबर होती हैं। यह बहुत दुर्लभ है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper