50 सालों की जरुरतों के हिसाब से इंदौर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, 20 फरवरी को भूमिपूजन में प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे

  • Share on :

इंदौर। आने वाले 50 सालों की जरुरतों के हिसाब से इंदौर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर को नए और आधुनिक रेलवे स्टेशन की सौगात देंगे। नए स्टेशन का भूमिपूजन 26 फरवरी को सुबह 10.45 बजे होगा। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे।
सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर स्टेशन से मेट्रो स्टेशन को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही पार्क रोड स्टेशन का विकास भी किया जाएगा। यह स्टेशन इंदौर की आने वाली 50 साल की जरुरतों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। प्लेटफार्म को आधुनिक बनाया जाएगा। रेलवे ट्रेक की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।
लालवानी ने बताया कि इंदौर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने के लिए मास्टर प्लान बनाया गया है। इस अत्याधुनिक स्टेशन पर भव्य प्रवेश द्वार, रुफ प्लाजा, आधुनिक लाउंज, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म कवर शेड, स्टेशन क्षेत्र की जल निकासी की व्यवस्था, वाई-फाई आदि सुविधाएं यहां उपलब्ध होगी। इसके अलावा बड़ी पार्किंग भी रहेगी।
लालवानी ने कहा कि इंदौर देश में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। जहां पूरे देश से व्यक्ति पहुंचता है ऐसे में रेलवे स्टेशन को यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या के हिसाब से सुविधाएं दी जाएगी। पार्क रोड स्टेशन को  भी विकसित किया जाएगा।
इसी साल निर्माण के काम शुरू होंगे और तीन साल में उसे पूरा किया जाएगा। सिंहस्थ के समय इस स्टेशन की काफी उपयोगिता रहेगी। स्टेशन के लिए आसपास की जमीनों को भी लिया जाएगा। स्टेशन का एलिवेशन राजवाड़ा की थीम पर होगा। इसकी भी डिजाइन तैयार हो रही है। तीन सौ करोड़ रुपयेे से अधिक की राशि इस प्रोजेक्ट पर खर्च होगी। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper