प्रवासी भारतीय सम्मेलन में महापाैर ने मांगी मदद, विदेश में रहने वाले इंदौरी संकल्प लें 50 सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाएंगे

  • Share on :

इंदौर। इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने एनआरआई से मदद मांगी। 40 देशों से आए प्रवासी भारतीयों ने महापौर ने कहा कि शहर ने आपको बहुत कुछ दिया है अब समय है शहर को लौटाने का। इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन में संकल्प लें कि इंदौर के 50 सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाएंगे और शहर के विकास में हर स्तर पर भागीदारी करेंगे। 
रविवार को ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 40 देशों के एनआरआई ने भाग लिया। कई देशों से एनआरआई कार्यक्रम में ऑनलाइन भी जुड़े। महापौर ने कहा कि हम दो साल से इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं और अब यह हर साल 17 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। मेरा निवेदन है कि दुनियाभर में रहने वाले इंदौरी अपने शहर के विकास में सहभागिता करें। महापौर ने कहा कि इंदौर को आईटी सिटी बनाना है और पर्यावरण संरक्षण, सोलर एनर्जी से लेकर तमाम क्षेत्रों में काम करना है। इसमें आप जो भी सहयोग कर सकते हैं करें ताकि हमारा शहर दुनिया में नंबर वन बन सके। केंद्रीय विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री मुरलीधरन और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ीं। उन्होंने भी एनआरआई से देश के विकास में सहभागिता की अपील की। 
महापौर पुष्यमित्र भार्गव की टीम ने घोषणा की कि इस बार रंगपंचमी की गेर को ग्लोबल इवेंट के रूप में प्रमोट किया जाएगा। इसमें दुनियाभर के एनआरआई के लिए एक विशेष गाड़ी होगी जिसमें बैठकर वे गेर का आनंद ले सकेंगे। 
एनआरआई ने यह दिए सुझाव
1. यूएस के प्रमीत माकोड़े ने कहा कि मेडिकल टूरिज्म को बढ़ाना चाहिए क्योंकि भारत में इलाज बहुत सस्ता है और दुनियाभर के लोग यहां पर इलाज करवाने आते हैं। इससे भारत की आय में तेजी से वृद्धि होगी।
2. ऑस्ट्रेलिया की ऐश्वर्या जोशी ने कहा कि भारत स्टार्टअप हब के रूप में उभर रहा है। यदि बेहतर नीतियां बनाई जाएंगी तो प्रतिभावान युवा बाहर नहीं जाएंगे और यहीं पर बेहतर स्टार्टअप खड़े करेंगे।
3. मलेशिया के जयदीप ओझा ने इंदौर को ग्रीन सिटी बनाने के लिए सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि दुनिया सोलर की तरफ जा रही है और इंदौर यदि इस पर काम करेगा तो ईंधन का बहुत खर्च बचेगा। 
4. यूएस के मनीष गहलोत ने जल संरक्षण और पर्यावरण के लिए सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि इंदौर में बहुत पानी है लेकिन बहुत अधिक बर्बाद भी होता है। इसके संरक्षण का माडल बनाना चाहिए।
5. यूएस के दीपक पारेख ने कहा कि विदेशों में रहने वाले और भारत के व्यापारी एक मंच पर जुटें। एक आनलाइन प्लेटफार्म बनाया जाए जिस पर वे अपनी बातें एक दूसरे से साझा कर सकें। 
6. सिंगापुर से आए अंबर ने इंदौर और सिंगापुर की सीधी फ्लाइट की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे सिंगापुर के आसपास के कई देश इंदौर से सीधे कनेक्ट हो जाएंगे।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper