अब सरकारी कामकाज पर रहेगी संघ की सीधी नजर

  • Share on :

भोपाल। करीब एक सदी पुराने संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सरकारी कामों में सीधा दखल रहेगा। अब तक की मौजूदा व्यवस्था में किए गए बदलाव के बाद संघ प्रचारक सीधे मंत्री से चर्चा करेंगे। पहले वे ऐसे मामलों में सीएम कार्यालय से चर्चा करने तक ही सीमित थे। 
सूत्रों का कहना है कि बदली गई व्यवस्था के तहत अब संघ और संगठन के नेता सीधे संपर्क में रहेंगे। सरकार और संघ के बीच अब तक जारी समन्वय की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। नई व्यवस्था के मुताबिक संघ प्रचारक सरकारी कामकाज और मंत्री से सीधे बात करेंगे। पहले वे सीएम कार्यालय से संपर्क करते थे। सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय विचार के अनुरूप काम करने में मदद की मंशा से यह बदलाव किया गया है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से चल रही इस कवायद को लेकर कांग्रेस द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है।
इंदौर में गुरुवार से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अहम बैठक शुरू हो गई है। संपर्क विभाग की यह आंतरिक बैठक 4 अगस्त तक चलेगी। सूत्रों के मुताबिक बैठक में अलग-अलग मुद्दों पर विचार मंथन किया जाएगा। इन बैठकों के दौरान कामकाज का ब्यौरा रखा जाएगा। साथ ही आगामी कार्यक्रम और गतिविधियों पर भी चर्चा की जाएगी। जानकारी के मुताबिक बैठक में देशभर से संपर्क विभाग के करीब 150 पदाधिकारी शामिल होंगे। बैठक में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले  सह कार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल आदि भी शामिल हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper