आज से फिर एक्टिव हो रहा स्ट्रांग सिस्टम, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • Share on :

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश के नदी नाले उफान पर है। बीच में एक-दो दिन के लिए कमजोर पड़ने वाला स्ट्रॉन्ग सिस्टम आज 31 जुलाई से फिर एक्टिव वाला है। इसके चलते मौसम विभाग ने बुधवार से अगले 4 दिन तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज पूर्वी हिस्से जबलपुर, रीवा, सागर और शहडोल संभाग के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। पश्चिमी हिस्से- भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होगी।
मौसम विभाग में बुधवार के लिए अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार नर्मदापुरम पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला कान्हा, अनुपपुर अमरकंटक, शहडोल, सीधी और सिंगरौली में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही सीहोर, रायसेन भीमबेटका में बिजली चमकने के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। हरदा, बैतूल, पांढुर्णा पेंच, नरसिंहपुर, जबलपुर, उमरिया बांधवगढ़, कटनी, रीवा, मऊगंज, मैहर और सतना में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।
प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से ज्यादातर क्षेत्रों में नदी नाले उफान में है। लोगों की परेशानी बड़ी हुई है। वहीं, विंध्य के रीवा क्षेत्र की बात करें तो यहां अभी भी बहुत कम बारिश हुई है जिससे किसान परेशान है। एमपी में सबसे ज्यादा पानी सिवनी में 31.29 इंच गिरा है, जबकि रीवा में 8 इंच बारिश भी नहीं हुई है। 31 जुलाई से स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनने से रीवा, सागर, शहडोल संभाग में तेज बारिश की संभावना है। इससे आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि अब तक प्रदेश में ओवरऑल 9 प्रतिशत बारिश ज्यादा हो चुकी है। पूर्वी हिस्से में 9 प्रतिशत और पश्चिमी हिस्से में 16 प्रतिशत ज्यादा पानी गिरा है।
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि अभी दो ट्रफ और दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। एक अगस्त से सिस्टम और स्ट्रॉन्ग होगा। पूर्वी हिस्से में असर ज्यादा रहेगा। 2 और 3 अगस्त को भी तेज बारिश वाला सिस्टम रहेगा। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में  21 जून को मानसून एंटर हुआ था। 39 दिन में सामान्य की आधी से ज्यादा 18.8 इंच गिर चुका है।  50.40 फीसदी बारिश हो चुकी है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper