उज्जैन में सवा लाख सुपरियों से बनाई गई श्री गणेश की प्रतिमा वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

  • Share on :

उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में सवा लाख सुपरियों से बनाई गई श्री गणेश की प्रतिमा को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इसका सर्टिफिकेट सोमवार देर रात ऋषभ यादव टीम को दिया गया। बताया जाता है कि वर्ल्ड बुक में रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए ऋषभ यादव की टीम ने वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड की टीम को अप्रोच किया था जो उज्जैन पहुंची थी। सवा लाख सुपारियों से बनी श्री गणेश की यह प्रतिमा गणेश चतुर्थी पर महाकालेश्वर इंटरनेशनल चौराहे पर ऋषभ यादव ने बनवाई थी।
प्रतिमा को बनाने में पूरे तीन महीने का समय लगा है। इसे 'महाकाल वन के युवराज' के नाम से महाकाल चौराहे पर स्थापित किया गया था। जहां पिछले कुछ दिनों से सुपारी युक्त श्री गणेश को देखने के लिए भक्तों की काफी भीड़ जमा हो रही थी। उज्जैन के महाकालेश्वर इंटरनेशनल चौराहा पर हर साल की तरह इस साल भी ऋषभ बाबू यादव मित्र मंडल द्वारा गणेश उत्सव के मौके पर महाकाल वन के युवराज की पूजन और आरती की जा रही है। पिछले साल 9000 मोर पंखों से निर्मित गणेश जी की प्रतिमा यहां पर विराजमान की गई थी।
इस साल जो गणपति जी विराजमान है उन्हें महाकाल वन युवराज के नाम से विराजित किया गया है। इसकी वजह यह है कि उज्जैन नगरी के राजा बाबा महाकाल हैं और उनके पुत्र यहां के युवराज हर साल श्री गणेश उत्सव में भव्यता प्रदान करते जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में हर वर्ष एक नए और अच्छे भजन गायक से भजन संध्या भी कराई जाती है। इस साल 11 सितंबर राधा अष्टमी पर भाइयों महाराज द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई और शंख मोदकों का भोग लगाया गया था। यह आयोजन महाकालेश्वर इंटरनेशनल चौराहा के सदस्य समस्त क्षेत्रवासी दुकानदार एवं ऋषभ बाबू यादव मित्र मंडल के सदस्यों द्वारा आयोजित किया जाता है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper