दिल्ली-यूपी में भी होगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों पर बर्फबारी

  • Share on :

नई दिल्ली। अप्रैल की शुरुआत से ही भीषण गर्मी के बाद अब उत्तर भारत में थोड़ी राहत दिखाई दे रही है। वहीं पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बर्फ की चादर बिछी हुई है। इसका असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है। लोगों को लू से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। मौसम विभाग का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ फिर ऐक्टिव होने वाला है जिसका प्रभाव आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। इसके चलते मैदानी इलाकों में भी हल्की बारिश संभव है। 
स्काइमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकत है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी बारिश और बर्फबारी की सिलसिला जारी रहेगा। पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं झारखंड, तेलंगाना और केरल के कुछ हिस्सों में हीटवेव का असर बना रहेगा। पश्चिम बंगाल, बिहार और कच्छ में भी हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा। 
मौसम विभाग का कहना है कि 4 से 6 मई के बीच हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बौछार पड़ सकती है। हालांकि ज्यादा बारिश की संभावना नहीं जताई गई है। 4 मई तक उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में तेज हवाएं चलती रहेंगी। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां चार मई की शाम को धूलभरी आंधी चल सकती है। हल्की बूंदाबांदी से ताममान में कमी भी आ सकती है। 
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को बैठक कर राज्य में भीषण गर्मी पड़ने की आशंकाओं की समीक्षा की और छह मई तक शैक्षणिक संस्थान बंद रखने समेत कई निर्देश जारी कर दिए हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ऑनलाइन बैठक में मुख्यमंत्री ने मानसून के संबंध में भी निर्देश जारी किए। बैठक में जिलाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper