700 कारीगरों ने तैयार किया 'हीरामंडी' का सबसे बड़ा सेट

  • Share on :

संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज 'हीरामंडी' बस कुछ ही दिन में सबके सामने होगी. अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे भंसाली ने कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी है. ये चीज तो शो के फर्स्ट लुक से ही समझ आने लगी थी. 
अपनी फिल्मों में भंसाली जिस तरह इंडियन कल्चर और हेरिटेज को सेट्स में उतारते हैं उसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि वो स्क्रीन पर 'ग्रैंड' शब्द की परिभाषा गढ़ते हैं. मगर 'हीरामंडी' के मामले में भंसाली ने खुद अपने ट्रेडमार्क लेवल को भी पीछे छोड़ दिया है. भंसाली ने यहां तक कह दिया है कि 'हीरामंडी' का सेट, उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा सेट है. 
आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट से बात करते हुए भंसाली ने 'हीरामंडी' के सेट्स के बारे में दिलचस्प डिटेल्स शेयर कीं. भंसाली ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि इस सेट का कॉन्सेप्ट तैयार करने में उन्हें ऑलमोस्ट 18 साल लगे हैं. 
इस सेट में मल्लिकाजान (मनीषा कोइराला) का शाही पैलेस भी शामिल है, जो हीरामंडी की सबसे पावरफुल तवायफ हैं. उनकी टक्कर लेने जा रहीं फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) का ग्रैंड क्वार्टर भी इसी में शामिल है. सेट पर एक बड़ी सफेद मस्जिद, एक बहुत बड़ा सा अहाता और एक हॉल भी हैं जिसमें कई खूबसूरत फव्वारे हैं. 
रिपोर्ट में बताया गया कि इस सेट को करीब 700 कारीगरों ने तैयार किया है, जिसमें दुकानें कोठे और हमाम भी शामिल हैं. भंसाली की सुपरविजन में बने इस सेट पर लगे झूमर और लकड़ी के दरवाजे भी हैंडमेड हैं. सेट पर 1930-40 के दौर का टीक वुड फर्नीचर भी है, इसे अहमदाबाद के एक एंटीक स्टोर से खरीदा गया है. बताया गया कि भंसाली ने अपने कलेक्शन के लिए खुद इसे खरीदा है. 
इस विशाल सेट के बारे में बात करते हुए भंसाली ने बताया, 'जब किरदार ऐसे होते हैं जिन्हें मैं बहुत प्यार करता हूं. तो मैं उनके लिए खास जगहें तैयार करता हूं. मेरे आर्ट डायरेक्टर घबराए हुए होते हैं जब मैं उन्हें कॉल करता हूं. जबतक चीजें एकदम सही नहीं होतीं मैं उनका दिमाग खा जाता हूं. अच्छा सेट बनाने के लिए बहुत प्यार और जिम्मेदारी की जरूरत पड़ती है. एक पिलर का डिजाईन भी किसी की इमेजिनेशन से निकलता है.' 
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper