17 साल बाद आयरलैंड ने पाकिस्तान को चटाई धूल

  • Share on :

डबलिन। पाकिस्तान के टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी को तगड़ा झटका लगा है। आयरलैंड दौरे पर पाकिस्तान को टी20 सीरीज के पहले मैच में हार मिली है। डबलिन में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले को मेजबान आयरलैंड ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। 2007 के बाद पहली बार आयरलैंड ने पाकिस्तान को हराया था। तब वर्ल्ड कप के मुकाबले में आयरलैंड ने जीत हासिल की थी। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 182 रन बनाए। आयरलैंड ने एक गेंद रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर में मोहम्मद रिजवान रन आउट हो गए। बाबर आमज तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे। पावरप्ले में पाकिस्तान की टीम 38 रन ही बना सकी। इसमें बाबर का योगदान 19 गेंदों पर 15 रन का था। पाकिस्तान के कप्तान ने 39 गेंदों पर अपना 35वां अर्धशतक लगाया। सइम आयूब के दूसरे विकेट के लिए बाबर ने 85 रनों की साझेदारी बनाई। आयूब ने 29 गेंदों पर 45 रनों का योगदान दिया। वह 15वें ओवर में 43 गेंद पर 57 रन बनाकर आउट हुए।
मध्यक्रम में फखर जमान ने 18 गेंदों पर 20 रनों की पारी खेली। आजम खान और शादाब खान खाता तक नहीं खोल सके। इफ्तिखार अहमद ने 15 गेंदों पर 37 रनों की तेज पारी खेलकर टीम को 182 रनों तक पहुंचा दिया। शहीन अफरीदी ने भी 8 गेंदों पर 14 रन बनाए। आखिरी दो ओवर में पाकिस्तान ने 31 रन बनाए। आयरलैंड के लिए क्रेग यंग ने दो विकेट लिए।
आयरलैंड की शुरुआत भी खराब रही। पॉल स्टर्लिंग 8 और फिर टकर 4 रन बनाकर आउट हो गए। 27 रनों पर दो विकेट गिरने के बाद एंड्रयू बलबिरनी और हैरी टेकर ने पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी हुई। 27 गेंद पर 36 रन बनाकर टेकर इमाद वसीम का शिकार बने। बलबिरनी ने अर्धशतक लगाकर एक छोर संभाले रखा। डॉकरेल ने 12 गेंदों पर 24 रनों का योगदान दिया। 19वें ओवर में बलबिरनी 55 गेंद पर 77 रनों की पारी खेलकर आउट हुए।
आखिरी ओवर में आयरलैंड को 11 रन चाहिए थे। पहले ही गेंद पर अब्बास अफरीदी के खिलाफ कर्टिस कैम्पर ने चौका मारा। तीसरे गेंद पर दो रन और चौथे गेंद पर चौका मारकर उन्होंने मैच बराबर कर दिया। 5वीं गेंद पर लेग बाई के रन ने आयरलैंड को ऐतिहासिक जीत दिला दी।
साभार नवभारत टाइम्स 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper