कांग्रेस की दूसरी सूची आज हो सकती है जारी, 86 सीटों पर नाम हुए फाइनल!

  • Share on :

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी सूची गुरुवार को आ सकती है। बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि, बची हुई सभी 86 सीटों पर नाम फाइनल कर लिए गए हैं, लेकिन दूसरी सूची में 50 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकती है। अन्य 36 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कुछ दिन बाद होगी।
करीब पांच घंटे तक चली चुनाव समिति की इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ, राज्य प्रभारी रणदीप सुरजेवाला सहित कई बड़े नेता मौजूद थे, जिनके बीच प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन हुआ।
इस बैठक में बची 86 सीटों पर वन टू वन मार्किंग की गई है। एक-एक सीट पर उम्मीदवारों को चुनते वक्त कांग्रेस के सर्वे, कमलनाथ का निजी सर्वे और केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा कराए गए सर्वेक्षणों की रिपोर्ट को ध्यान में रखा गया है और जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं।
सूत्रों ने बताया कि, पार्टी ने दूसरी लिस्ट में सर्वे के आधार पर नए चेहरों पर दांव लगाया है। जिन विधायकों को चुनाव लड़ाया जाना है, उन्हें संगठन की ओर से संकेत भी दे दिए गए हैं। वहीं, जिन स्थानों पर दो या उससे अधिक दावेदार हैं, वहां जातिगत समीकरणों को देखते हुए उम्मीदवार तय किए गए है।
कांग्रेस ने 15 अक्तूबर को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें 144 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। वहीं 86 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन बाकी है। इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने 21 विधायकों के साथ ही लगातार हारने वाली 40 सीटों पर के नामों पर मंथन किया था। इन्हीं नामों को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा गया। दूसरी लिस्ट में उन सीटों पर खासा फोकस किया गया है, जिस पर कांग्रेस को लंबे समय से हार का सामना करना पड़ रहा है।

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper