पांच डिग्री गिरा इंदौर में दिन का तापमान, दो दिन बूंदाबांदी की संभावना, बढ़ेगी ठिठुरन

  • Share on :

इंदौर। इंदौर में तेज ठंड ने लोगों को गर्म कपड़े पहनने पर मजबूर कर दिया है। Indore Weather में शनिवार और रविवार को हुई बारिश के बाद सोमवार को दिन का तापमान 20 डिग्री पर आ गया। रविवार को यह 25 डिग्री पर था। तेज चल रही ठंडी हवाओं ने दिन भर लोगों को कंपकपाया। इंदौर में हो रही बेमौसम बारिश सोमवार को भी जारी रही। 24 घंटे में करीब ढाई इंच बारिश हुई। इससे ठिठुरन बढ़ गई।
मौसम विशेषज्ञ वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक मंगलवार को भी इंदौर और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र ने भी 28 नवंबर को इंदौर संभाग में हल्की बारिश के आसार जताए हैं। इसके अगले 24 घंटों बाद यह सिस्टम और कमजोर होगा। इसके तहत इंदौर-उज्जैन संभाग में बारिश की गतिविधियां हट जाएंगी। इसके बाद ठंड भी कम होगी। हालांकि डॉ. सिंह के मुताबिक 29-30 नवम्बर को एक और पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिससे मध्य राजस्थान में एक चक्रवाती घेरा बनेगा और फिर से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। इसमें इंदौर संभाग में बारिश के साथ तेज हवाओं का दौर भी रहेगा। अब तापमान और ज्यादा गिरने की उम्मीद नहीं हैं।
बीते चौबीस घंटे के भीतर दिन के तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से नौ डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सीजन में रात का सबसे कम तापमान था। नवंबर में पहली बार पंद्रह डिग्री के नीचे पारा पहुंचा। दिनभर बादल छाए रहने से दृश्यता महज दो हजार मीटर रह गई। 
एसएस राजपूत (डिप्टी डायरेक्टर, एग्रीकवल्चर) ने बताया कि मावठे के रूप में गिरा यह पानी रबी फसलों के लिए अमृत का काम करेगा। जिले में लगभग 2.48 लाख हेक्टेयर में रबी की फसलें बोई गई हैं। उधर, दो दिन बाद डेंगू के फिर 4 नए मरीज मिले हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. दौलत पटेल ने बताया कि जो 4 नए मरीज मिले हैं इन सभी का घरों में ही इलाज चल रहा है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper