दलीप ट्रॉफी : गिल-ईश्वरन और ऋतुराज-श्रेयस करेंगे कप्तानी, ईशान की वापसी

  • Share on :

मुंबई। सीनियर स्टार खिलाड़ी जैसे कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन को बेंगलुरु में पांच सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में खेलने से छूट मिली है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इस प्रतियोगिता के लिए चार टीमों का एलान करते हुए घरेलू मुकाबलों में प्रदर्शन करने वाले और संभावित प्रतिभाओं के बीच बढ़िया संतुलन बनाया है। वहीं, ईशान किशन की भी घरेलू टूर्नामेंट में वापसी हुई है। वह बतौर विकेटकीपर खेलते नजर आएंगे। ईशान को पिछले सत्र में आईपीईएल को प्राथमिकता देने और रणजी ट्राफी टूर्नामेंट में नहीं खेलने के लिए बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंधित सूची से हटा दिया गया था।
इस टूर्नामेंट में अंतररराष्ट्रीय स्टार जैसे शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, आल राउंडर रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज खेलते नजर आएंगे। टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव को भी चुना गया है जिन्होंने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट खेला था। सूर्यकुमार के अलावा अन्य ने टीम में जगह पक्की कर ली है। भारत की टी20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य विकेटकीपर ऋषभ पंत भी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। 2022 में हुई कार दुर्घटना से वापसी के बाद यह उनका पहला लाल गेंद वाला टूर्नामेंट होगा।
भारत की इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अहम भूमिका निभाने वाले सरफराज खान और ध्रुव जुरेल के अलावा विकेटकीपर आर्यन जुयाल और अभिषेक पोरेल भी टीमों में शामिल होंगे। भारतीय खिलाड़ियों का केवल एक ही मैच खेलना था इसलिये कोहली, रोहित, बुमराह और अश्विन को छूट दी गई। 
सूर्यकुमार टूर्नामेंट में ऋतुराज गायकवाड़ की अगुआई वाली टीम सी का हिस्सा हैं जिसमें दो युवा तेज गेंदबाज अंशुल खंबोज और हिमांशु चौहान भी शामिल हैं। मोहम्मद सिराज और जडेजा टीम बी में शामिल होंगे जिसमें पंत, यशस्वी जायसवाल और वाशिंगटन सुंदर भी शामिल हैं जबकि शुभमन गिल टीम ए की अगुआई करेंगे जिसमें कुलदीप, केएल राहुल, शिवम दुबे और रियान पराग मौजूद हैं।
पराग के अलावा गोलपारा में जन्मे आकाश सेनगुप्ता टूर्नामेंट में खेलने वाले असम के अन्य क्रिकेटर हैं। वह टीम डी का हिस्सा हैं जिसका नेतृत्व श्रेयस अय्यर करेंगे और इसमें ईशान किशन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह अन्य खिलाड़ी भी शामिल होंगे। पेट के निचले हिस्से की चोट से उबर रहे तेज गेंदबाज मयंक यादव अभी तक फिट नहीं हो पाए हैं और इस टूर्नामेंट से बाहर रहेंगे। नीतिश कुमार रेड्डी की भागीदारी भी फिटनेस पर निर्भर है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper