मादा चीता ज्वाला ने 3 शावकों को जन्म दिया

  • Share on :

श्योपुर। श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क से एक और बड़ी खुशखबरी मिली है। मादा चीता ज्वाला ने सोमवार को 3 शावकों को जन्म दिया है। इसकी जानकारी केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज सुबह करीब 8 बजे अपने X हैंडल पर पोस्ट करके दी है। इससे पहले ज्वाला ने 27 मार्च 2023 को 4 शावकों को जन्म दिया था। वहीं, 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया था।
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ आर थिकुराल ने बताया कि नामीबिया से आठ चीते पिछले 17 सितंबर को लाए गए थे। मादा चीता ज्वाला ने इससे पहले 4 शावकों को जन्म दिया था, उनमें से 3 की मौत हो चुकी है। एक शावक पूरी तरह से स्वस्थ है। थिकुराल ने बताया कि सोमवार को जन्मे तीनों शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं। वन विभाग का अमला इन पर निगरानी बनाए हुए है।
मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद ही यह खुशखबरी आई है। देशभर के वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई। भारत में इसी तरह से वन्य जीवन फले-फूले।
पवन चीता है इन शावकों का पिता
डीएफओ ने बताया कि ज्वाला चीता ने जिन 3 शावकों को जन्म दिया है, उनका पिता पवन (पुराना नाम ओवान) है।
मादा चीता आशा के 3 शावकों का पिता भी पवन ही है। पवन वही चीता है जो पिछले महीनों कूनो से बार-बार बाहर निकलकर विजययुर, पोहरी और फिर शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क तक जा चुका है। वहां से इसे 2 से 3 बार ट्रेंकुलाइज करके कूनो वापस लाया गया था।

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper