स्वास्थ्य विभाग ने किया चीन में बढ़ती बीमारी को लेकर अलर्ट, मध्यप्रदेश में जारी किए दिशा-निर्देश

  • Share on :

भोपाल। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, सिविल सर्जनों को चीन में छोटे बच्चों में हो रही श्वशन संबंधी बीमारी को लेकर सर्तक किया है। विभाग ने बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू  बीमारी के लक्षण पर नजर रखने को कहा है। केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी सभी जिलों को निगरानी बढ़ाने को कहा है। हालांकि प्रदेश में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सावधानी और सुरक्षा के मद्देनजर अस्पतालों में तैयारी की समीक्षा और मरीजों की निगरानी के दिशा निर्देश जारी किए गए है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश की मिशन संचालक प्रियंका दास की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में जिलों को अस्पतालों को तैयारी की समीक्षा करने को कहा है। इसमें अस्पतालों में मेन पॉवर, बिस्तर, जांच एवं परीक्षण, दवा एवं कंज्यूमेब्लस के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।  
विभाग ने किसी भी प्रकार की सांस संबंधी बीमारी, इन्फ्लूएंजा के रोगियों की निगरानी भारत सरकार के स्वास्थ्य सूचना पोर्टल दर्ज कराने को कहा है। इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के नाक और गले के स्वाब का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। यदि इन बीमारियों की पुष्टि होती है तो जांच दल संबंधित इलाके की जांच करेगा और उसकी निगरानी बढ़ाई जाएगी। 
इस बीमारी ने खांसी, गले में दर्द या खराश, बुखार, फेफड़े में सूजन और सांस नली में सूजन की दिक्कत आ रही हैं। यह बीमारी चीन में एक शहर से दूसरे शहर फैल रही है। इसको लेका डब्ल्यूएचओ ने भी चिंता जाहिर की है और चीन से रिपोर्ट मांगी है। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper