इन राज्यों में आज भी भारी बारिश

  • Share on :

नई दिल्ली. भारत के कई राज्यों में इन दिनों मूसलाधार बारिश हो रही है. देश के कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं, जिसकी वजह से लोगों का आम जीवन अस्त-वयस्त हो गया है. मौसम विभाग ने 18 जुलाई को मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखण्ड, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 
दिल्ली में इन दिनों बारिश के साथ उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. हालांकि, 18 जुलाई को दिल्ली में तेज बारिश होने की संभावना है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. वहीं विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.
इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है. 
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है. वहीं समुद्र तल के पास मानसून की लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, मंडला, गोपालपुर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के मध्य से होकर गुजर रही है.
इसके अलावा मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 72 डिग्री पूर्व से अक्षांश 32 डिग्री उत्तर के उत्तर में है. दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक एक गर्त बना हुआ है. 19 जुलाई के आसपास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. 
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper