राजस्थान में सट्टा बाजार बता रहा भाजपा को पूर्ण बहुमत, कांग्रेस को 70 सीट दे रहा

  • Share on :

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटों की गिनती में अब बस एक दिन शेष रह गया है और दोनों ही दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। हालांकि, दावे और एग्जिट पोल अनुमान भले ही कुछ भी हों, लेकिन राज्य के सबसे बड़े फलोदी सट्टा बाजार के रुझानों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पूर्ण बहुमत मिलने का संकेत मिल रहा है।
सटोरिये भाजपा की जीत को लेकर ज्यादा आश्वस्त दिख रहे हैं और भगवा पार्टी को 115 से ऊपर और कांग्रेस को अधिकतम 70 सीटें दे रहे हैं। सट्टेबाजों ने कि सट्टा रुझान भले ही जमीन पर स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है, लेकिन फिलहाल बीजेपी पसंदीदा है।
द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक सट्टेबाज ने बताया, ''भाजपा के 117 सीटें जीतने के अनुमान पर सट्टा लगाने वालों को एक रुपये से लेकर 25 पैसे तक का भाव ऑफर किया जा रहा है। इसी तरह, कांग्रेस के 70 से ज्यादा सीटें नहीं जीतने पर दांव लगाने वालों के लिए 1 रुपये 25 पैसे से लेकर एक रुपये तक का ऑफर दिया जा रहा है।''
सट्टा बाजार के मुताबिक, कई कैबिनेट मंत्रियों समेत दोनों पार्टियों के कई प्रमुख नेताओं की किस्मत इस बार खतरे में है। सट्टेबाजों ने कुछ मंत्रियों की हार की भविष्यवाणी की है। अनुमान के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी-अपनी सीटें जीत रहे हैं।
बागियों के खिलाफ चुनाव लड़ने के कारण दोनों पार्टियों के कई प्रमुख नेताओं की किस्मत फंसी हुई है। इनमें प्रमुख हैं भाजपा के बालकनाथ (तिजारा) और नरपत सिंह राजवी (चित्तौड़गढ़) और कांग्रेस के बी.डी. कल्ला (बीकानेर पश्चिम) और हरीश चौधरी (बायतु)।
शियो (बाड़मेर) में बीजेपी के बागी रवींद्र सिंह भाटी और बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की बागी प्रियंका चौधरी की स्थिति मजबूत बताई जा रही है। बाड़मेर जिले में कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह (सिवाना) और सोनाराम चौधरी (गुड़ामालानी) संघर्ष करते बताए जा रहे हैं।
इसी तरह जैसलमेर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के रूपाराम और बीजेपी के छोटू सिंह के बीच कांटे की टक्कर है। अनुमान लगाया जा रहा है कि पोखरण विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रताप पुरी जीत रहे हैं और कैबिनेट मंत्री शालेह मोहम्मद हार रहे हैं।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper