भारत, इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम बनी

  • Share on :

नई दिल्ली। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के 29वें मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर ना सिर्फ पॉइंट्स टेबल में टॉप किया, बल्कि वर्ल्ड कप के इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम बनने की उपलब्धि भी अपने नाम की। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड को 100 रनों से रौंदकर भारत ने वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी 59वीं जीत दर्ज की, इसी के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप की हिस्ट्री में सबसे अधिक मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। इस सूची में भारत ने न्यूजीलैंड को पछड़ा है जिनके नाम वर्ल्ड कप में 58 जीत दर्ज है। वहीं 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है, कंगारुओं ने अभी तक वर्ल्ड कप में कुल 73 मैच जीते हैं।
भारत की इस जीत के साथ जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लिश टीम के नाम भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ा। इंग्लैंड वर्ल्ड की यह वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथी है हार है, एक वर्ल्ड चैंपियन टीम के रूप में इंग्लैंड ने लगातार चार मैच हारकर ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया भी 1987 वर्ल्ड कप जीतने के बाद 1992 में लगातार चार मुकाबले हारा था। अगर इंग्लैंड अपना अगला मैच भी गंवाता है तो यह डिफेंडिंग चैंपियन टीम के लिए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।
इसके अलावा इंग्लैंड अपने पिछले तीन मुकाबलों में 200 रन के अंदर ऑलआउट हुआ है, यह घटना भी इंग्लैंड के साथ इस वर्ल्ड कप में पहली बार घटी है। इससे पहले लगातार इतनी बार इंग्लिश टीम 200 रन के अंदर नहीं सिमटी थी।
इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज भारत के खिलाफ बोल्ड हुए हैं, 1975 के बाद वर्ल्ड कप में यह पहली बार हुआ है। 1975 में इंग्लैंड ने ईस्ट अफ्रीका के 6 बैट्समैन को बोल्ड किया था।
बात मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर भारत को इस वर्ल्ड कप में पहली बार टारगेट सेट करने का मौका मिला। टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज पिच को रीड करने में नाकाम रहे और सस्ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने 87 रनों की पारी खेल टीम को 229 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इस दौरान उनका साथ केएल राहुल ने 39 रनों की पारी खेलकर दिया, वहीं अंत में सूर्यकुमार यादव ने भी 49 रनों की शानदार पारी खेली।
इस स्कोर को भारतीय गेंदबाजों ने अपनी कातिलाना गेंदबाजी के दम पर आसानी से डिफेंड किया। जसप्रीत बुमराह ने जहां इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए, वहीं मोहम्मद शमी ने उनके मिडिल ऑर्डर को समेट कमर तोड़ी। रही सही कसर कुलदीप यादव ने पूरी कर दी। बुमराह को इस दौरान 3, शमी को 4 और कुलदीप को 2 सफलताएं मिली। इंग्लैंड की पूरी टीम 34.5 ओवर में 129 के स्कोर पर ही सिमट गई। टीम का कोई बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper