तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हराया, भारत ने जमाया सीरीज पर कब्जा

  • Share on :

पल्लेकल। भारत और श्रीलंका के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में रविवार को भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन के साथ सात विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 30 जुलाई को खेला जाएगा। 
भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। श्रीलंका ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 161 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को बारिश की दखलंदाजी का सामना करना पड़ा। पहले ओवर की सिर्फ तीनों गेंदों पर ही मैच रोक दिया गया। उस दौरान भारत का स्कोर 6/0 था और जायसवाल-सैमसन क्रीज पर मौजूद थे। बारिश रुकने के बाद अंपायर्स ने ओवर्स में कटौती और भारतीय टीम को नया लक्ष्य 78 रनों का मिला जो उन्हें आठ ओवरों के भीतर हासिल करना था। टीम इंडिया ने 6.3 ओवर में तीन विकेट पर 81 रन बनाए और यह मैच सात विकेट से अपने नाम कर लिया।
पल्लेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया को पहला झटका 12 रन के स्कोर पर लगा। शुभमन गिल की जगह बल्लेबाजी के लिए आए संजू सैमसन इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद मोर्चा कप्तान सूर्यकुमार यादव ने संभाला। उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 19 गेंदों में 39 रनों की साझेदारी की। हालांकि, पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर मथीशा पथिराना ने उन्हें दासुन शनाका के हाथों कैच करा दिया। वह 12 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या ने जायसवाल के साथ 14 रनों की साझेदारी निभाई जिसे हसरंगा ने तोड़ा। उन्होंने जायसवाल को आउट किया। वह 15 गेंदों में 30 रनों की पारी खेलकर लौटे। वहीं, स्टार ऑलराउंडर पांड्या नौ गेंदों में 22 रन और ऋषभ पंत दो रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए तीक्षणा, हसरंगा और पथिराना ने एक-एक विकेट चटकाया।
भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका को नौ विकेट पर 161 रन पर रोक दिया। पहले दस ओवर में 80 रन बनाने के बावजूद श्रीलंकाई टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और आखिरी दस ओवर में 81 रन ही बन सके। हार्दिक पंड्या ने दो ओवर में 23 रन देकर दो और रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिए। श्रीलंका के लिए पथुम निसांका ने 24 गेंद में 32 रन बनाये जबकि कुसल परेरा ने 34 गेंद में 54 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिये छह ओवर में 54 रन जोड़े। इसके बाद दासुन शनाका (0) और वानिंदु हसरंगा (0) गैर जिम्मेदाराना शॉट्स खेलकर आउट हुए। एक समय श्रीलंका का स्कोर 15 ओवर में दो विकेट पर 130 रन था लेकिन मध्यक्रम के लड़खड़ाने से दस गेंद के भीतर चार विकेट गिर गए जिसमें एक रन आउट शामिल है। कप्तान सूर्यकुमार यादव ने युवा रियान पराग से गेंदबाजी की शुरूआत कराई जिन्होंने चार ओवर में 30 रन खर्च किए। अक्षर पटेल ने चार ओवर में 30 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं, रवि बिश्नोई ने भारत के लिए सर्वाधिक तीन विकेट झटके।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper