टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की घोषणा

  • Share on :

नई दिल्ली. आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है. मंगलावर (30 अप्रैल) को अजीत अगरकर की अगुवाई में चयनकर्ताओं की बैठक के बाद भारतीय टीम का ऐलान हुआ. आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे. वहीं हार्दिक पंड्या के कंधों पर उप-कप्तानी की जिम्मेदारी होगी.
टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्क्वॉड में 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, लेकिन मैच में तो 11 खिलाड़ी ही भाग लेंगे. ऐसे में बेस्ट प्लेइंग-11 चुनना भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए आसान काम नहीं होगा. स्क्वॉड में रोहित और विराट कोहली के साथ-साथ यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव भी हैं. इसका का मतलब है कि भारत के पास टॉप-4 में ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आमतौर पर गेंदबाजी/विकेटकीपिंग नहीं करते हैं. इसके बाद लोअर-मिडिल ऑर्डर में सिर्फ दो स्लॉट बचता है, जिसमें एक स्लॉट विकेटकीपर के लिए फिक्स रहेगा.
इस बात की पूरी संभावना है कि टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करेंगे. वहीं विराट कोहली तीसरे और सूर्यकुमार यादव चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे. जबकि ऋषभ पंत को प्लेइंग-11 में संजू सैमसन के ऊपर तवज्जो मिलने की संभावना दिख रही है और वह पांचवें नंबर पर उतरेंगे. ऋषभ बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो भारत को लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन का भी ऑप्शन देगा.
इसके बाद ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या फिनिशर के रूप में उतर सकते हैं. शिवम दुबे भी स्क्वॉड में हैं, लेकिन उन्हें फिट करने के लिए या तो यशस्वी को ड्रॉप करना होगा या हार्दिक को बाहर बैठाना पड़ेगा. चूंकि हार्दिक को उप-कप्तान बनाया गया है, ऐसे में इस बात की ज्यादा संभावना है कि उन्हें ही चांस मिले. खैर हार्दिक पंड्या और शिवम दुबे में जिन्हें भी चांस मिलेगा, उनका रोल काफी अहम होगा. इन दोनों में से जो भी प्लेइंग-11 का हिस्सा होंगे, उन्हें कुछ ओवर गेंदबाजी भी करनी होगी.
स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा में से किसी एक को प्लेइंग-11 में जगह मिलेगी. वहीं विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव की प्लेइंग-11 में जगह बनती दिख रही है. तेज गेंदबाजी यूनिट में जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह नजर आ सकते हैं. अर्शदीप साल 2022 से टी20 में भारत के सफलतम तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं.
वैसे भारतीय टीम की प्लेइंग-11 चुनने में पिच का अहम रोल रहेगा. अगर भारतीय टीम धीमी पिच पर खेलती है तो वह तीसरे तेज गेंदबाज की जगह एक और स्पिनर चुन सकती है. वो या तो बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए जडेजा-अक्षर दोनों के साथ जा सकती है या स्पिन गेंदबाजी आक्रमण को और शक्तिशाली बनाने के लिए 'कुलचा' (कुलदीप और चहल) को आजमा सकती है.
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की बेस्ट प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह.
आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को आयरलैंड, पाकिस्तान, यूएसए और कनाडा के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. भारतीय टीम के शुरुआती तीन ग्रुप मैच न्यूयॉर्क में होंगे. भारतीय टीम अपना पहला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी. वहीं उसका दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा. जबकि भारतीय टीम अपना तीसरा ग्रुप मुकाबला 12 जून को यूएसए के खिलाफ खेलेगी. भारत का आखिरी ग्रुप मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ फ्लोरिडा में रखा गया है.
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज.
रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper