भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता स्वर्ण पदक, फाइनल में जापान को 4-0 से हराया

  • Share on :

रांची। भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी का खिताब जीत लिया। भारतीय महिला टीम ने फाइनल मुकाबले में जापान को 4-0 से शिकस्त देकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत ने दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले, शनिवार को देश की बेटियों ने एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था।
जानकारी के अनुसार, रविवार को रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में फाइनल खेला गया था। जीत के बाद, हॉकी इंडिया ने ट्वीट कर एलान किया कि प्रत्येक खिलाड़ी को तीन-तीन लाख रुपये इनाम के रूप में दिए जाएंगे। इसकी के साथ सहयोगी स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को 1.5 लाख रुपये इनाम के रूप में दिए जाएंगे।
भारत के लिए संगीता कुमारी (17वां मिनट), नेहा (46वां मिनट), लालरेमसिआमी (57वां मिनट) और वंदना कटारिया (60वां मिनट) ने गोल दागे। कृत्रिम रोशनी के चलते मैच 50 मिनट देरी से शुरू हुआ। शुरुआती क्वार्टर में भारत ने गेंद पर कब्जा बनाए रखा था। जापान भी जोर लगा रहा था लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता पुनिया ने जापान की कोशिशों को विफल कर दिया। पहला हाफ खत्म होने तक जापान को कई पेनल्टी शूटआउट मिले लेकिन टीम के साथ मिलकर सविता ने सारे पेनल्टी विफल कर दिए और गोल होने से बचा लिया। तीसरे क्वार्टर में भारत ने दूसरा गोल किया। इसके बाद लालरेम्सियामी और वंदना कटारिया ने अंतिम क्षणों में दो और गोल कर दिए, जिससे भारत की जीत पक्की हो गई।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper