शतक से चूके लोकेश राहुल ने रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया नाम

  • Share on :

नई दिल्ली।  भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार पारी खेली। वह 86 रन बनाकर आउट हुए और अपने शतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। मैच के दूसरे दिन लंच के बाद के सत्र में राहुल की पारी के चलते भारत को पहली पारी में बढ़त मिली। यशस्वी जयसवाल के बाद राहुल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने मौजूदा टेस्ट में शानदार शतक का मौका गंवा दिया है।
राहुल ने समय की जबरदस्त समझ का प्रदर्शन किया और इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में अपने हालिया शतक से आत्मविश्वास हासिल किया। सुपरस्पोर्ट पार्क की तुलना में आरजीआई स्टेडियम में अलग-अलग परिस्थितियों का सामना करने और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बेहतर लय मिलने के बावजूद, राहुल ने अपना संयम बनाए रखा। उनकी तकनीकी स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों के खिलाफ चमकी। राहुल के क्रीज पर रहते भारत ने प्रति ओवर 3.81 रन की दर से कुल 103 रन बनाए।
राहुल ने घरेलू सरजमीं पर 1000 टेस्ट रनों को पार करके एक व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल की। इसके बाद टॉम हार्टले ने उन्हें 86 रन पर आउट कर दिया। राहुल से पहले जयसवाल 80 रन पर आउट हो गए थे। राहुल अपने चौथे टेस्ट शतक की ओर अग्रसर दिख रहे थे, जब रेहान अहमद ने सीमारेखा पर उनका कैच लपका। यह हार्टले का दूसरा टेस्ट विकेट था, जिससे इंग्लैंड को आशा की किरण मिली क्योंकि भारत की बढ़त 46 के पार चली गई।
राहुल के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा और केएस भरत ने भी अच्छी साझेदारी की। इन दोनों ने टीम इंडिया की बढ़त को 100 रन के पार पहुंचा दिया। अश्विन जल्दी रन आउट हो गए, लेकिन अक्षर के साथ मिलकर जडेजा ने टीम का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया। भारत को पहली पारी में 150 रन से ज्यादा की बढ़त मिलने के बाद टीम इंडिया की जीत लगभग पक्की हो गई है। हालांकि, यह इंग्लैंड टीम पलटवार के लिए जानी जाती है। ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक हो चुका है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper