भारी बारिश से जलमग्न हुआ मुंबई, दर्जनों ट्रेन स्थगित, आज बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • Share on :

मुंबई। बारिश के कारण मुंबई में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण दर्जनों ट्रेनों को स्थगित करना पड़ा है, जबकि कई अन्य को दूसरे रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग की माने तो मुंबई में बारिश की आफत अभी टलने वाली नहीं है। 
भारी बारिश के कारण भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार को थम सी गई। यहां इस बारिश से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज भी महाराष्ट्र की राजधानी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
इसी अलर्ट के चलते मुंबई, ठाणे, पुणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के साथ-साथ पनवेल के ग्रामीण हिस्सों में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। यह आदेश सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों के लिए है।
मुंबई के लोग सोच रहे थे कि सोमवार के बाद उनको राहत मिल सकती है। मगर बारिश के चलते आज की सुबह भी मायूसी में बदल गई। यहां लगातार हो रही बारिश ने शहर और उपनगरों में तबाही मचा दी है। उपनगरीय रेल सेवाएं और हवाई यातायात थप हो गया है। यहां शॉर्ट-सर्किट से जलने के कारण एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। लोगों को जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा। 
बीती रात से सुबह के बीच लगभग छह घंटे में मुंबई में रिकॉर्ड 300 मिलीमीटर की बारिश हुई है। कुछ क्षेत्रों में 315 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है। भारी बारिश के कारण मुंबई में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण दर्जनों ट्रेनों को स्थगित करना पड़ा है, जबकि कई अन्य को दूसरे रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग की माने तो मुंबई में बारिश की आफत अभी टलने वाली नहीं है। 
आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही मंगलवार को शहर में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। बीएमसी आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने नागरिकों से सतर्क रहने और जब तक बहुत जरूरी न हो घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है।
बीएमसी ने अपनी सभी आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है। अधिकारियों ने नागरिकों को सलाह दी कि वे घबराएं नहीं और किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper