सुपर ओवर में नामीबिया ने ओमान को हराया

  • Share on :

बारबाडोस। नामीबिया और ओमान के बीच मुकाबला 20 ओवर के बाद टाई रहा था जिसके बाद नतीजे का निर्णय सुपर ओवर के जरिए हुआ। हालांकि ओमान की टीम सुपर ओवर में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। नामीबिया के लिए डेविड विसी ने सुपर ओवर में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया।
नामीबिया के अनुभवी ऑलराउंडर डेविड विसी ने ओमान के खिलाफ टी20 विश्व कप के ग्रुप-बी मुकाबले में दमदार प्रदर्शन किया और टीम को सुपर ओवर में जीत दिलाई। ओमान ने 109 रन बनाए थे, लेकिन नामीबिया की टीम 20 ओवर बाद छह विकेट पर 109 रन ही बना सकी और मैच टाई रहा। इसके बाद मैच का नतीजा सुपर ओवर के जरिये किया गया जहां डेविड विसी ने कप्तान गेरहार्ड एरासमस के साथ मिलकर तूफानी बल्लेबाजी की और जीत दर्ज की। 39 साल के विसी ने सुपर ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे नामीबिया ने ओमान के सामने जीत के लिए 22 रनों का लक्ष्य रखा। इसके बाद विसी गेंदबाजी भी करने आए और उन पर लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव करने की जिम्मेदारी थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और नामीबिया की जीत से शुरुआत कराई। 
इससे पहले, नामीबिया और ओमान के बीच मुकाबला 20 ओवर के बाद टाई रहा था जिसके बाद नतीजे का निर्णय सुपर ओवर के जरिए हुआ। हालांकि ओमान की टीम सुपर ओवर में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। नामीबिया के लिए डेविड विसी ने सुपर ओवर में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। विसी ने पहले कप्तान एरासमस के साथ मिलकर छह गेंदों पर 21 रन बनाए। नामीबिया के लिए सुपर ओवर में विसी ने 13 रन बनाए, जबकि एरासमस ने आठ रनों का योगदान दिया। इसके बाद इस लक्ष्य का बचाव करने के लिए भी कप्तान ने विसी पर भरोसा जताया। विसी ने सिर्फ 10 रन ही दिए और एक विकेट भी झटका। इस तरह नामीबिया ने ओमान को सुपर ओवर में 11 रन से जीत दर्ज की। 
टी20 विश्व कप में 2012 के बाद पहली बार हुआ जब किसी मैच का नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकला। यह इस वैश्विक टूर्नामेंट में चौथा मौका था जब कोई मैच टाई रहा, लेकिन सिर्फ तीन बार ही सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकाला गया है। नामीबिया और ओमान के बीच मुकाबले से पहले 2012 में कैंडी में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया मैच का नतीजा भी सुपर ओवर के जरिये निकला था जिसमें श्रीलंका ने जीत दर्ज की थी। इसके अलावा 2012 में ही वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच मैच का फैसला भी सुपर ओवर के जरिये हुआ, तब वेस्टइंडीज ने वो मुकाबला अपने नाम किया था। 
कम लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज माइकल वान लिंगेन का विकेट गंवाया जो खाता खोले बिना आउट हुए। इसके बाद निकोलास डेविन भी 24 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, जैन फ्रीलिंक ने सधी हुई बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे जिससे नामीबिया की बल्लेबाजी धीमी पड़ गई। इसका खामियाजा अंत में टीम को उठाना पड़ा। फ्रीलिंक के आउट होने के बाद नीमीबिया पर दबाव बढ़ा। फ्रीलिंक 45 रन बनाकर आउट हुए और अर्धशतक से चूक गए। 
नामीबिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी और उसके छह विकेट शेष थे। ओमान के लिए मेहरार खान गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर फ्रीलिंक को आउट किया जो सेट बल्लेबाज थे। इसके बाद जेन ग्रीन अगली गेंद पर रन नहीं ले सके और तीसरी गेंद पर मेहरार ने ग्रीन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। चौथी गेंद पर मलान क्रुगर ने एक रन लिया और स्ट्राइक डेविड विसी को दी। पांचवीं गेंद पर विसी ने दो रन लिए। अब टीम को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन चाहिए थे। विसी गेंद मिस कर गए और गेंद विकेटकीपर के पास गई। विसी एक रन लेने के लिए दौड़े और विकेटकीपर से रन आउट मिस हो गया। इस तरह 20 ओवर की समाप्ति के बाद दोनों टीमों का स्कोर बराबरी पर रहा। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper