पेरिस ओलंपिक : हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, मनु, सात्विक-चिराग और लक्ष्य चमके

  • Share on :

पेरिस। पेरिस ओलंपिक में पहला दिन भारत के लिए मिला जुला रहा। जहां कुछ निशानेबाजों को निराशा हाथ लगी, वहीं अपना दूसरा ओलंपिक खेल रहीं मनु भाकर ने ओलंपिक खेलों में भारत के अभियान के पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में प्रवेश कर लिया। इसके अलावा प्रीति पंवार ने मुक्केबाजी में 5-0 की जीत के साथ भारत के पहले दिन को खत्म किया। हालांकि, अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की महिला युगल की जोड़ी को ग्रुप स्टेज के अपने पहले मैच में कोरिया की किम-कॉन्ग की जोड़ी से 2-0 से हार का सामना करना पड़ा। कोरियाई जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 21-18, 21-10 से हरा दिया। प्रीति ने वियतनाम की वो किम को 5-0 से हराया। मनु रविवार को स्वर्ण पदक के लिए भिड़ेंगी। बैडमिंटन में पदक के दावेदार सात्विक साइराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और लक्ष्य सेन ने जीत के साथ आगाज किया और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम ने भी पहला मुकाबला जीता। पहले दिन भारत के नाम कोई पदक नहीं आया।
भारतीय हॉकी टीम की जीत
भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर 3-2 से जीत दर्ज की । न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन ( आठवां मिनट ) और साइमन चाइल्ड (53वां) ने, जबकि भारत के लिये मनदीप सिंह ( 24वां मिनट ), विवेक सागर प्रसाद (34वां मिनट ) और हरमनप्रीत (59वां मिनट ) ने गोल दागे। भारतीय टीम अब 29 जुलाई को अर्जेंटीना से खेलेगी।
बैडमिंटन में शानदार प्रदर्शन
पेरिस के पोर्टे डे ला चापेले एरेना में खेले जा रहे बैडमिंटन मुकाबलों में सेन ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया। दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा। वहीं खिताब के प्रबल दावेदार तीसरी वरीयता प्राप्त एशियाई खेल चैंपियन सात्विक और चिराग ने फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनान लाबार को 21-17, 21-14 से हराया। हालांकि, अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी महिला युगल में कोरिया की किम सो योंग और कोंग हि योंग से ग्रुप मैच में 21-18, 21-10 से हार गई।
टेबल टेनिस में हरमीत की जीत
साउथ पेरिस एरेना में हरमीत देसाई ने जॉर्डन के जैद अबो यमन को 4-0 से हराकर टेबल टेनिस पुरूष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। देसाई ने विश्व रैंकिंग में 538वें स्थान पर काबिज अपने प्रतिद्वंद्वी को एकतरफा मैच में आधे घंटे में हरा दिया । सूरत के 31 वर्ष के देसाई राष्ट्रमंडल खेल 2018 और 2022 में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे लेकिन ओलंपिक में पहली बार खेल रहे हैं।
मनु ने बनाया रिकॉर्ड
इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में पिस्टल में खराब आने की कड़वी यादों को भुलाते हुए मनु महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रही। स्पर्धा का फाइनल रविवार को खेला जाएगा । भाकर के अलावा पहले दिन भारत के अन्य निशानेबाजों ने निराश किया। भारतीय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वालीफिकेशन चरण से ही बाहर हो गए। दस मीटर एयर पिस्टल में रिदम सांगवान 573 के स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहीं। इससे पहले सरबजोत सिंह ओलंपिक खेलों के दबाव को झेलने में नाकाम रहे और मामूली अंतर से 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper