आज 45 जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में बारिश का दौर जारी

  • Share on :

भोपाल। मध्य प्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम से भारी बारिश का दौर जारी है। इंदौर में शुक्रवार को 3 इंच बारिश से व्यवस्थाएं अस्त-व्यस्त हो गई, शिप्रा नदी में बाढ़ आ गई। राजधानी भोपाल रात भर बारिश का दौर जारी रहा। इससे भदभदा का एक और केरवा डैम के चार गेट खोले गए। साथ ही कलियासोत डैम से भी पानी छोड़ा जा रहा है। बड़े तालाब में लेवल 1666.80 फीट होने पर दोनों डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। 
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 23 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही प्रदेश के 45 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से 23 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश होने का अनुमान है। इन जिलों में 24 घंटे में 4 इंच या इससे अधिक पानी गिर सकता है। वहीं, बीते दिन शुक्रवार को भोपाल और इंदौर समेत प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई थी। 
मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में श्योपुर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, इंदौर, सीहोर, देवास, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, भोपाल, ग्वालियर, नीमच,अलीराजपुर, खंडवा, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, खंडवा, नरसिंहपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, पन्ना, मैहर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और जबलपुर में भी तेज बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। इधर शुक्रवार को इंदौर में करीब 3 इंच पानी गिर गया। वहीं, भोपाल में 2 इंच, खंडवा में ढाई इंच, छिंदवाड़ा में पौने 2 इंच, सीधी में आधा इंच, गुना में सवा इंच बारिश दर्ज की गई। धार, रतलाम, उज्जैन, मंडला, सतना समेत कई जिलों में भी बारिश हुई।
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि मुताबिक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो गया है। अगले दो दिन तक यानी 26 अगस्त तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। 25 अगस्त से सिस्टम और मजबूत हो जाएगा।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper