बारिश ने गुजरात की उम्मीदों पर फेरा पानी, प्लेऑफ की रेस से बाहर, कोलकाता का शीर्ष दो में रहना तय

  • Share on :

अहमदाबाद। आईपीएल 2024 का 63वां मैच अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण रद्द हो गया है। बारिश ने गुजरात टाइटंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। गुजरात आईपीएल में प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली तीसरी टीम है। इससे पहले मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स भी बाहर हो चुकी है। मैच रद्द होने से कोलकाता और गुजरात को एक-एक अंक मिले। प्लेऑफ के समीकरण में बने रहने के लिए गुजरात को दो अंक चाहिए थे, लेकिन अब मैच रद्द होने से टीम समीकरण से ही बाहर हो गई।
गुजरात के पास फिलहाल 13 मैचों में 11 अंक हैं और टीम का अगला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ है। अगर वह मैच गुजरात की टीम जीतती भी है, तो भी अधिकतम 13 अंकों तक पहुंच पाएगी। मौजूदा अंक तालिका में पहले से चार टीमों के 14 या इससे ज्यादा अंक हैं। ऐसे में जीटी की टीम बाहर हो गई है। यह इस आईपीएल का बारिश के चलते रद्द होने वाला पहला मुकाबला है।
कोलकाता की टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। एक अंक के साथ उसके 13 मैचों में 19 अंक हो गए हैं। अब प्लेऑफ में पहुंचने की टक्कर छह टीमों के बीच है। अभी भी तीन स्लॉट खाली हैं। जिन टीमों के बीच टक्कर है, वह हैं राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स।
बारिश के कारण पिच को शुरू से ही ढक कर रखा गया। 10 बजकर 20 मिनट पर पिच से कवर हटाए गए तो लगा पांच-पांच ओवर का मुकाबला दोनों टीमों के बीच संभव है। हालांकि, इस दौरान मैदान कर्मियों ने मैदान को सुखाने की भरसक कोशिश की, लेकिन यह संभव नहीं हो सका। जिसके चलते 10 बजकर 36 मिनट पर दोनों अंपायरों ने गुजरात के कप्तान शुभमन गिल और कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर से बातचीत के बाद मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया। 
यह गुजरात का इस सत्र का अंतिम घरेलू मुकाबला था, जिसे देखने के लिए तकरीबन 45 हजार दर्शक मैदान में जुटे थे। दर्शक लंबे समय तक मैच की प्रतीक्षा करते रहे। मुकाबले को जब रद्द घोषित किया गया तो शुभमन गिल ने अपने टीम साथियों के साथ मैदान का चक्कर लगाकर दर्शकों का धन्यवाद किया। शुभमन अंत में सभी मैदान कर्मियों से मिले और उनका धन्यवाद करते हुए फोटो भी खिंचाई। शुभमन गिल और गुजरात के खिलाड़ी मैच खेलने के लिए आतुर दिखे। जिसके चलते हल्की बूंदा-बांदी के बावजूद कवर हटाए गए, लेकिन खेलना संभव नहीं हो सका। 
कोलकाता को एक अंक मिला और 19 अंक लेकर टीम ने क्वालिफायर-एक में जगह पक्की कर ली है। टीम का शीर्ष दो में रहना तय है। 19 मई को उनका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से है। राजस्थान की टीम दूसरे स्थान पर है। ऐसे में शीर्ष स्थान को लेकर इन दोनों टीमों के बीच जंग होगी। राजस्थान का अभी शीर्ष दो स्थान पक्का नहीं है। उसे 15 मई को पंजाब के खिलाफ भी खेलना है। कोलकाता की टीम ने इससे पहले 2012 और 2014 में शीर्ष दो में अपना स्थान पक्का किया था। तब कोलकाता की टीम ट्रॉफी भी जीती थी। ऐसे में क्वालिफायर-एक खेलते हुए कोलकाता का शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper