मध्य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर

  • Share on :

भोपाल। आईएमडी भोपाल के मुताबिक, इन आने वाले दो दिनों में प्रदेश के 26 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इधर हो रही बारिश से प्रदेश के बड़े डैम-कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा, केरवा का जलस्तर बढ़ रहा है। मंगलवार को हुई बारिश से भी डैम में पानी बढ़ गया है। जानकारी के अनुसार लगातार बारिश होती रही तो डैम के गेट फिर से खुल जाएंगे। 
मध्य प्रदेश मौसम विभाग में आज के लिए अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार रतलाम, उज्जैन, इंदौर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, डिंडौरी में तेज बारिश हो सकती है। वहीं ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है।
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश के अनुसार वर्तमान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस, मानसून ट्रफ और 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम का असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। बुधवार को भी इसी सिस्टम की वजह से बारिश होगी। 22 अगस्त को बारिश का दौर रहेगा।उन्होंने ने बताया कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी की तरफ लो प्रेशर एरिया एक्टिव है। यह अगले 2 से 3 दिन में आगे बढ़ेगा। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिलेगा। करीब आधे जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।
सामान्य बारिश की बात करें तो मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सिवनी, निवाड़ी, भिंड और श्योपुर आगे निकल गए हैं। इन जिलों ने सामान्य बारिश का आंकड़ा पार कर लिया है। श्योपुर में 143 फीसदी बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा बारिश के मामले में मंडला आगे है। यहां 43 इंच पानी गिर चुका है। यहां की सामान्य बारिश 47 इंच है। सबसे ज्यादा पानी गिरने वाले टॉप-10 जिलों में मंडला, सिवनी, श्योपुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, रायसेन, डिंडौरी, सागर, सीधी और गुना शामिल हैं। भोपाल में 33.33 इंच पानी गिर चुका है। यह सीजन की करीब 90 प्रतीक बारिश है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper