मतदान हाल से ही होगा हर चरण का परिणाम , तुरंत मिलेगी जानकारी

  • Share on :

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीन दिसंबर को मतगणना होना है। चुनाव आयोग की तरफ से इसकी तैयारी तेजी से चल रही है। भोपाल में पुरानी जेल में सात विधानसभा की मतगणना होनी है। 30 नवंबर को मतगणना की फाइनल रिहर्सल होगी। इससे पहले मतगणना प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। इस बार हर विधानसभा में काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाई जाती थीं, लेकिन अब संख्या बढ़ाने के लिए निर्वाचन अधिकारी ने आयोग को प्रस्ताव भेजा है। इसमें नरेला के लिए 21 टेबल, हुजूर और गोविंदपुरा के लिए 20-20 टेबल, बैरसिया और उत्तर विधानसभा के लिए 16-16 टेबल लगाने का प्रस्ताव भेजा है।
मतगणना के हर चरण के परिणाम को पोर्टल पर अपलोड करने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इस बार हर राउंड के बाद डाटा मतगणना हॉल से ही अपलोड होगा। जिससे कुछ ही देर में जनता को जानकारी मिल जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार एनकोर पर रिजल्ट को अपलोड एनआईसी सेंटर से किया जाता था। इसमें पोर्टल पर जानकारी को अपलोड करने में एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता था।
भोपाल की पुरानी जेल में सात विधानसभा की मतगणना होगी। यहां पर 2049 ईवीएम और मतपत्र की पेटियां रखी हुई हैं। इसमें सबसे ज्यादा 373 ईवीएम गोविंदपुरा और सबसे कम दक्षिण पश्चिम विधानसभा में 242 हैं। वहीं, पोस्टल बैलेट की संख्या 16 हजार 500 है। इसमें सबसे ज्यादा पोस्टल बैलेट 4 हजार दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के हैं। सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके 30 मिनट बाद ईवीएम की काउंटिंग शुरू होगी। भोपाल में 18 राउंड में काउंटिंग होगी। काउंटिंग के लिए करीब 800 अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहेंगे।
प्रदेश में चुनाव आयोग ने वृद्ध दिव्यांगों को मतदान से पहले घर से मतदान की सुविधा दी थी। इसके लिए उनको पोस्टल बैलेट के लिए अनुमति देनी थी। इस बार करीब 64 हजार वृद्ध और दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया है। वहीं, 73 हजार सेवारत कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper