चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में तांडव मचा सकता रिमल तूफान

  • Share on :

कोलकाता. प्री मॉनसून सीजन में बंगाल की खाड़ी में अक्सर तूफान आते हैं. इस बार भी मौसम विभाग (IMD) ने 26 मई को चक्रवाती तूफ़ान रिमल के आने की बात कही है. लेकिन इस बार तूफान चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में तांडव मचा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक़, चक्रवाती तूफान रिमल 26 मई को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बांग्लादेश से टकराएगा.
बंगाल के कुछ ज़िलों में इस दौरान 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी. बंगाल की खाड़ी में पनप रहा ये तूफान 25 मई को डीप डिप्रेशन में तब्दील होगा और 26 मई की सुबह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक़, इस चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल के मिदनापुर, दक्षिण चौबीस परगना, उत्तर 24 परगना में भारी प्रभाव पड़ेगा.
इन ज़िलों में 25 तारीख़ से ही 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलना शुरू हो जाएंगी और 26 तारीख़ को हवाओं की गति 80 से 100 किलोमीटर के बीच में होगी. ऐसे में व्यापक नुक़सान की आशंका जताई गई है. इसके अलावा कोलकाता, हावड़ा, नदिया और झाड़ग्राम ज़िलों में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक़, 26 तारीख़ को बांग्लादेश में लैंड फ़ॉल के बाद भी पश्चिम बंगाल में 27 तारीख़ तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी.
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper